राष्ट्रपति ट्रंप से आज फिर मिलेंगे पीएम मोदी, इन बातों पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से न्यूयॉर्क में मुलाकात होगी। इससे पहले दोनों नेता ह्यूस्टन में हाउडी मोदी इवेंट के दौरान मिले थे।

Update:2023-06-01 21:27 IST

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से न्यूयॉर्क में मुलाकात होगी। इससे पहले दोनों नेता ह्यूस्टन में हाउडी मोदी इवेंट के दौरान मिले थे।

इस मुलाकात के 36 घंटे बाद दूसरी बार मोदी और ट्रंप की मुलाकात होगी। दोनों शीर्ष नेताओं के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी। इसके बाद भारत संयुक्त राष्ट्र को गांधी सोलर पार्क का तोहफा देगा।

यह भी पढ़ें...राष्ट्रपति ट्रंप से आज फिर मिलेंगे पीएम मोदी, इन बातों पर होगी चर्चा

भारत ने अपने खर्चे पर यूएन मुख्यालय में सोलर प्लेट्स लगवाया है। इसका उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। ये सम्मान उन्हें बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन देगा।

मोदी और ट्रंप की मुलाकात में भारत-पाकिस्तान आतंकवाद पर एक बार फिर से अपना कठोर रुख दुनिया के सामने रखेंगे। इसके साथ ही पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र द्वारा राष्ट्राध्यक्षों के लिए लिए आयोजित लंच में शिरकत करेंगे। पीएम मोदी इंडिया पैसिफिक आईलैंड लीडर्स मीटिंग में भी शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें...देखो पाकिस्तान: मोदी-ट्रंप की यारी बस जल्द पड़ेगी तुमको भारी

डिबेट होगी शुरू

UNGA (यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली‌) में जनरल डिबेट की शुरुआत 24 सितंबर को होगी, जो 30 सितंबर तक जारी रहेगी। अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 सितंबर को महासभा को संबोधित करेंगे। उन्होंने साल 2017 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र की महासभा को संबोधित किया था। महासभा के संबोधन की शुरुआत ब्राजील से होगी।

यह भी पढ़ें...500 आतंकी सक्रिय: आर्मी चीफ की पाक को कड़ी चेतावनी, इस बार कर देंगे ये हाल

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का संबोधन होगा। 112 राज्य प्रमुख और 30 से अधिक देशों के विदेश मंत्री जनरल डिबेट को संबोधित करने के लिए न्यूयॉर्क पहुंचेंगे।

Tags:    

Similar News