हरियाणा के महेंद्रगढ़ स्कूली बस हादसे पर राष्ट्रपति व PM मोदी ने जताया दुख, 6 बच्चों की मौत, रद्द होगी मान्यता

Mahendragarh Accident: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। मेरी शोक-संवेदनाएं उन सभी परिवारों के साथ हैं। राज्य की शिक्षा मंत्री अस्पताल पहुंचकर घायलों बच्चों को हाल चाल जाना और कहा कि स्कूल खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-04-11 10:09 GMT

Mahendragarh School Bus Accident (सोशल मीडिया) 

Mahendragarh School Bus Accident: महेंद्रगढ़ के कनीना के गांव उन्हानी के पास ईद के पर्व पर स्कूल बस पलटने से बड़ा भीषण सड़का हादसा हो गया। यह बस चालक के शराब पीने कर चालने की वजह से हुआ, जिसमें कई बच्चों की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों छात्र घायल हुए हैं। सभी घायलों को अलग अलग अस्पातल में भर्ती कराया गया है। इस हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और हरियाणा के मुख्यमंत्री सहित तमाम नेताओं ने गहरा शोक प्रकट करते हुए मृतकों और घायलों के प्रति अपनी सवेदनाएं प्रकट की हैं।

मुर्मू बोलीं, समाचार हृदय विदारक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा कि हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में स्कूल बस दुर्घटना में अनेक मासूम बच्चों की मृत्यु का समाचार हृदय विदारक है। ईश्वर शोक संतप्त माता-पिता एवं परिजनों को यह क्रूर आघात सहने की शक्ति प्रदान करें। मैं घायल हुए बच्चों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।

शोक-संवेदनाएं पीड़ित परिवारों को साथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुर्घटना पर दुख जताते हुए कहा कि हरियाणा के महेंद्रगढ़ में हुआ बस हादसा अत्यंत पीड़ादायक है। मेरी शोक-संवेदनाएं उन सभी परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने इस दुर्घटना में अपने बच्चों को खोया है। इसके साथ ही मैं सभी घायल बच्चों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन पीड़ितों और उनके परिजनों की हरसंभव सहायता में जुटा है।

रद्द होगी स्कूल की मान्यता

हरियाणा की शिक्षा मंत्री सीमा त्रिखा ने निजी अस्पताल में पहुंच कर 12 छात्रों का हाल-चाल जाना। सीमा त्रिखा ने कहा कि निजी स्कूल संचालक व्यापार करना बंद करें। निजी स्कूल संचालक को नियमों का पालन करना चाहिए। इस घटना पर ड्राइवर के साथ-साथ स्कूल के प्रिंसिपल व मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। ईद के अवकाश के दिन स्कूल खोलना गंभीर बात है। इसको लेकर प्रदेश के सभी शिक्षा अधिकारी को कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों के खिलाफ की कड़ी कार्रवाई जाएगी। वहीं, उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन की तरफ से घायलों की हर संभव मदद की जा रही है। प्रशासन की निगरानी में बेहतर उपचार हो रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल की मान्यता को रद्द करने के लिए पत्र लिखा है।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने जताया दुख

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि हरियाणा के महेंद्रगढ़ में स्कूल बस का दुर्घटनाग्रस्त होना बेहद दुःखद है। मेरी संवेदनाएं मृतक बच्चों के शोक संतप्त परिजनों के साथ है। ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें। स्थानीय प्रशासन के द्वारा घायल बच्चों को सहायता पहुंचाई जा रही है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

हरियाणा के सीएम ने भी जयाता दुख

हरियाणा सीएम नायब सैनी ने दुख जताया है। सीएम ने कहा कि महेंद्रगढ़ के कनीना में स्कूल बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से आहत हूं। मेरी संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने मासूम बच्चे खोए हैं। स्थानीय प्रशासन घायलों की सहायता के लिए मुस्तैद है। सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी शोक प्रकट किया है।

उन्हाणी गांव में पलटी बस

बता दें कि हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के कनीबा कस्बे के पास कनीना-दादरी सड़क मार्ग स्थित उन्हाणी गांव में सुबह 8.30 बजे एक स्कूली बस पटल गई। इस हादसे में 8 बच्चों की मौत गई, जबकि 38 बच्चे घायल हुए। सभी घायलों को अलग-अलग अस्पातल में बेहतर इलाज के भर्ती कराया गया। बस में 45 बच्चे सवार थे और ईद की छुट्टी वाले दिन भी स्कूल में पढ़ाई के लिए जा रहे थे। बस चालक शराब के नशे में था और बस 120 की स्पीड में चाल रहा था। उन्हाणी के नजदीक स्थित महाविद्यालय के पास पहुंची तो मोड़ पर चालक ने बस से नियंत्रण खो दिया और पेड़ से टकराने के बाद बस पलट गई, जिससे यह बढ़ा हादसा हो गया। एक ही झटके में कई घरों के चिराग बुझ गए।

Tags:    

Similar News