ऐसे 22 बच्चे, जिनको राष्ट्रपति कोविंद ने दिया राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश भर के 22 बच्चों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार (National Bravery Award) से नवाजा।

Update: 2020-01-22 10:51 GMT
ऐसे 22 बच्चे, जिनको राष्ट्रपति कोविंद ने दिया राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार

नई दिल्ली: राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश भर के 22 बच्चों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार (National Bravery Award) से नवाजा। जिन 22 बच्चों को वीरता पुरस्कार मिला, उनमें 10 लड़कियां जबकि 12 लड़के शामिल हैं। एक बच्चे को मरणोपरांत इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इन बच्चों में दो बच्चे जम्मू और कश्मीर के भी शामिल हैं। बता दें कि भारतीय बाल कल्याण परिषद (Indian Council of Child Welfare- ICCW) ने इन पुरस्कारों की घोषणा की थी।

विवादों में घिरने के बावजूद भी दिए गए अवॉर्ड

बता दें कि भारतीय बाल कल्याण परिषद (ICCW) द्वारा बहादुर बच्चों को हर साल दिए जा रहे राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विवादों में घिरने के बावजूद इस बार भी दिए गए। भारतीय बाल कल्याण परिषद पर वित्तीय गड़बड़ी के आरोप के चलते विकास मंत्रालय ने पिछले साल खुद को इन पुरस्कारों से अलग कर लिया था। इस वजह से पिछले साल से भारतीय बाल कल्याण परिषद इस ही यह पुरस्कार दे रही है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली चुनाव: BJP और कांग्रेस ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, देखें यहां पूरी सूची

बच्चे गणतंत्र दिवस परेड का नहीं होंगे हिस्सा

जानकारी के मुताबिक, वीरता पुरस्कार के लिए चुने गए गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) परेड का हिस्सा नहीं होंगे। वहीं ICCW ने इस साल से पुरस्कारों के नाम भी चेंज कर दिए हैं। पहसे अवॉर्ड गीता चोपड़ा, संजय चोपड़ा, बापू गोधानी के नाम से दिए जाते थे। लेकिन इस बार पुरस्कार इन नामों की जगह ध्रुव पुरस्कार, मार्कंडेय पुरस्कार, प्रह्लाद पुरस्कार, अभिमन्यु पुरस्कार और श्रवण पुरस्कार नाम से दिए गए।

इसलिए बदले गए पुरस्कारों के नाम

इस संबंध में परिषद की संरक्षक गीता सिद्धार्थ ने बताया कि काफी समय से यह पुरस्कार पुराने नाम से ही दिए जा रहे थे, इसलिए पुरस्कारों के नाम बदल दिए गए। इस बार जिले की 10 वर्षीय राखी को मार्कंडेय अवॉर्ड, केरल के 15 वर्षीय आदित्य को भारत अवॉर्ड और ओडिशा की 15 साल की पूर्णिमा गिरी व सबिता गिरी को ध्रुव अवॉर्ड दिया गया है।

यह भी पढ़ें: जस्टिस गोगोई पर यौन शोषण का आरोप लगाने वाली महिला के साथ हुई ये कार्रवाई

वहीं केरल के 16 वर्षीय मुहम्मद मुहसिन को अभिमन्यु अवॉर्ड और ओडिशा की 10 वर्षीय श्रीमतीबदरा को प्रह्लाद पुरस्कार दिया गया। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के 16 वर्षीय सरताज मोहीदीन मुगल को श्रवण पुरस्कार दिया गया है। जम्मू-कश्मीर के ही मुदासिर अशरफ को और हिमाचल प्रदेश के पालमपुर की अलाइका को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

बता दें कि भारत पुरस्कार के तहत बच्चों को 50 हजार रुपये की राशि, चार पुरस्कारों के तहत 40 हजार रुपये की राशि और अन्य बच्चों को 20 हजार रुपये की राशि दी जाएगी। इसके अलावा पुरस्कार के लिए चुने गए बच्चों को परिषद पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है।

कैसे होता है बच्चों का चयन

गौरतलब है कि अब केंद्र सरकार (central government) प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार देती है। इस पुरस्कार के लिए बच्चों का चयन समाज सेवा, इनोवेशन, स्कूल संबंधी कला-संस्कृति, खेल और बहादुर के तहत होता है।

यह भी पढ़ें: मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला, ये सरकारी कंपनी होगी बंद, यहां भी लागू होगा GST

Tags:    

Similar News