प्रधानमंत्री कोष में दान करने वाले सावधान, इस खबर को पढ़कर खड़े हो जाएंगे कान

पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉक डाउन का एलान करते हुए लोगों को प्रधानमंत्री राहत कोष में मदद की धनराशि जमा करने की अपील की है। जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं और जिससे जो बन पड़ रहा है।

Update:2020-03-30 15:37 IST

नई दिल्ली: पूरा देश इस समय कोरोना वायरस की चपेट में है। पीएम नरेंद्र मोदी ने लॉक डाउन का एलान करते हुए लोगों को प्रधानमंत्री राहत कोष में मदद की धनराशि जमा करने की अपील की है। जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग आ रहे हैं और जिससे जो बन पड़ रहा है।

अपनी हैसियत के अनुसार प्रधानमंत्री राहत कोष में रकम जमा कर रहे हैं। यहां तक तो ठीक है लेकिन इसके आगे जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं। उसके बारें में जानने के बाद आपके होश उड़ जायेंगे।

दरअसल एक तरफ देश कोरोना वायरस से बचाव के लिए जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर ठग भी सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं। कोरोना पीड़ितों की मदद के नाम पर रुपये मांगे जा रहे हैं। दिल्ली पुलिस को इस मामले में एक शिकायत मिली है।

पीएम केयर्स के नाम से मिलती-जुलती पीएम केयर@एसबीआई नाम की फेक आईडी बनाई गई है। इस आईडी के जरिए वर्चुअल तरीके से पेमेंट करने को कहा जा रहा है. पुलिस ने इस मामले में एफआईआर भी दर्ज कर ली है।

ये भी पढ़ें...कोरोना वायरस संकट से चिंतित जर्मन के मंत्री थॉमस शेफर ने की आत्महत्या

एसबीआई ने भी की शिकायत

दिल्ली पुलिस के डीसीपी अनियेश ने बताया , साइबर सेल को शिकायत मिली है कि कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए पीएम केयर्स के नाम से एक आईडी बनाई गई है। लोग कोरोना से बचाव के लिए इसमे दान दे रहे हैं, लेकिन इसी दौरान सोशल मीडिया पर मिलते-जुलते नाम से आईडी वायरल होने लगी।

यह आईडी पीएम केयर@एसबीआई नाम से है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि यह आईडी फर्जी है। भूलकर भी इसमें पैसा ट्रांसफर न करें। इस मामले में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया की भी शिकायत मिली है।

 

इन खिलाड़ियों ने कोरोना वायरस के खिलाफ छेड़ी जंग, करेंगे वाहवाही

दिल्ली पुलिस ने यह चेतावनी भी की जारी

डीसीपी अनियेश राय का कहना है कि इस वक्त पब्लिक डोमेन में कोरोना के नाम से बहुत सारे लिंक आ रहे हैं. हर एक लिंक एक अलग विषय से जुड़ा हुआ है, लेकिन यह लिंक हैकरों के बनाए हुए हैं।

भूलकर भी इन लिंक को न खोलें, क्योंकि ऐसा करने से आपका कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल हैक हो सकता है। हैकर आपके साथ ठगी कर सकते हैं। ऐसा होने पर तुरंत ही दिल्ली पुलिस को सूचित करें, वैसे साइबर सेल अपनी तरफ से भी कई कदम उठा रही है. अभी तक बहुत सारे लिंक को ब्लॉक किया जा चुका है।

कोरोना वायरस ने इटली में मचाई भीषण तबाही, 1 दिन में इतने हजार लोगों की मौत

Tags:    

Similar News