प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने राष्ट्रपति भवन में ली शपथ

प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने राष्ट्रपति भवन में ली शपथ

Report :  Network
Update: 2024-06-24 04:43 GMT

Protem Speaker Bhartrihari Mahtab (Pic:Newstrack)

Lok sabha: प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ ली। प्रोटेम स्पीकर ने शपथ लेने के बाद पांच सांसदों को शपथ दिलाया। प्रोटेम स्पीकर लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। 18वीं लोकसभा का सत्र 24 जून यानी सोमवार से शुरू हो रहा है। 24 और 25 जून दो दिन लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाया जाएगा। वहीं 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होना है।

24-25 जूनः प्रोटेम स्पीकर लोकसभा के नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाएंगे।

लोकसभा अध्यक्ष का पद नई लोकसभा की पहली बैठक के ठीक पहले ही खाली हो जाता है। लोकसभा की कार्यवाही चलाने के लिए राष्ट्रपति प्रोटेम स्पीकर चुनते हैं। प्रोटेम स्पीकर ही लोकसभा की पहली बैठक की अध्यक्षता करते हैं। आमतौर पर सदन के वरिष्ठतम सदस्य (चुनाव में जीत के आधार पर) को इस पद पर नियुक्त किया जाता है। प्रोटेम स्पीकर सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति के सामने पहले शपथ ग्रहण करते हैं और उसके बाद नव निर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाते हैं। वह स्थायी रूप से संसद चलाते हैं जब नए स्पीकर का चुनाव हो जाता है तो प्रोटेम स्पीकर की सेवा समाप्त हो जाती है।

इस बार बीजेपी के ओडिशा से लगातार 7 बार के सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर चुना गया है। कांग्रेस ने अपने 8 बार के सांसद कोडिकुन्निल सुरेश को स्पीकर बनाने की मांग की थी। वहीं इस पर संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि कांग्रेस के सांसद लगातार नहीं जीते हैं, इसलिए उनकी वरिष्ठता का आधार नहीं बनता।

Similar News