राज्य में फिर लगाया गया लॉकडाउन! अभी-अभी पूरी तरह लगी पाबंदी, बॉर्डर भी सील

कोरोना संकट के बीच पंजाब में एक बार फिर संपूर्ण लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है। प्रदेश की अमरिंदर सरकार ने वीकेंड और किसी भी छुट्टी वाले दिन संपूर्ण लॉकडाउन का एलान कर दिया है।

Update: 2020-06-13 03:55 GMT

चंडीगढ़: कोरोना संकट के बीच पंजाब में एक बार फिर संपूर्ण लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है। प्रदेश की अमरिंदर सरकार ने वीकेंड और किसी भी छुट्टी वाले दिन संपूर्ण लॉकडाउन का एलान कर दिया है। इस दिन आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी को भी घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। शनिवार और रविवार को पंजाब में पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा।

अब पंजाब की सीमाओं को एक बार सील किया जाएगा। पंजाब की राजधानी और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भी इंटर-स्टेट बस सेवा को बंद कर दिया गया है। फ्लाइट, ट्रेन से आने वाले यात्रियों को अब घर में 14 दिन तक क्वारनटीन रहना पड़ेगा। पंजाब में पिछले दिनों बड़ी संख्या में कोरोना मरीज सामने आए हैं, हालांकि वे सभी हिस्ट्री के हैं।

गौरतलब है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कोरोना संकट से निपटने की कोशिशों में लगे हुए हैं। कैप्टन अमरिंदर ने कोरोना से निपटने कड़े फैसले लेने के संकेत पहले ही दिए थे।

यह भी पढ़ें...आतंकियों की मौत का दिन: अलग अलग ठिकानों पर हमला, इतने दहशतगर्द ढेर

जानकारी के मुताबिक अलग-अलग विभागों के अधिकारियों और कोरोना पर बनाई गई मंत्रियों की समूह कमेटी के साथ वीडियो कांफ्रेंस के दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह ने आने वाले दिनों में कोरोना के बढ़ते केस की आशंका को देखते सख्त फैसलों के बार तमाम एक्सपर्ट्स से सलाह मांगी थी।

सबसे बड़ी बात यह है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह का मानना है कि दिल्ली में लगातार जो मामले बढ़ रहे हैं उसका असर पंजाब में भी पड़ सकता है, क्योंकि दिल्ली से रोज औसतन 500 से 800 गाड़ियां पंजाब आ रही हैं।

पंजाब सरकार विचार कर रही है कि दिल्ली और दूसरों राज्यों से पंजाब आ रहे हैं उनके लिए कोरोना टेस्ट जरूरी कर दिया जाए। लेकिव इस मामले पर अंतिम फैसला पंजाब पुलिस, हेल्थ विभाग और मेडिकल एक्सपर्ट्स की राय के बाद ही लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें...ऐतिहासिक दिन: अब दुश्मनों की खैर नहीं, सेना को मिले 333 नए जांबाज अधिकारी

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पंजाब में कोरोना महामारी से बचने के लिए वीकेंड और पब्लिक हॉलिडे के दिनों में लॉकडाउन का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है। मूवमेंट पास के बिना लोगों के बाहर निकलने पर रोक लगा दी है।

मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे पीएम मोदी

कोरोना संकट और अनलॉक घोषित होने के बाद से बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये 16 और 17 जून को राज्यों के सीएम संग कोरोना संकट पर बात करेंगे और उनके प्रदेशों का हाल जानेंगे।

यह भी पढ़ें...इस राज्य में कोरोना ने बरपाया कहर, श्मशान में शवों की लगी भीड़!

इसके बाद पंजाब में छुट्टी और वीकेंड के दौरान सभी नागरिकों को पंजाब सरकार के COVA ऐप से ई-पास डाउनलोड करके ही मूवमेंट करने की इजाजत मिलेगी। जानकारी के मुताबिक इस दौरान सिर्फ मेडिकल स्टोर और जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को ही बाहर निकलने की अनुमति मिलेगी।

Tags:    

Similar News