Rahul Gandhi : राहुल गांधी तलाश रहे नया आशियाना, पुराने बंगले में क्यों नहीं रहना चाहते ?

Rahul Gandhi News: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने लोकसभा की हाउसिंग कमेटी से राजधानी में उपलब्ध अन्य विकल्पों की जानकारी मांगी है। कमेटी की ओर से जानकारी दिए जाने के बाद राहुल गांधी 12 तुगलक लेन के विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।

Update: 2023-08-18 03:30 GMT
Rahul Gandhi (photo: social media )

Rahul Gandhi News: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का राजधानी दिल्ली में आशियाना अभी तक तय नहीं हो सका है। राहुल गांधी की सांसदी बहाल होने के बाद सरकार की ओर से उन्हें 12 तुगलक लेन वाला वही बंगला अलॉट कर दिया गया था जिसमें वे पहले रहा करते थे। सियासी मैदान में उतरने के बाद राहुल गांधी इस बंगले में 19 साल बिता चुके हैं मगर अब राहुल गांधी राजधानी में नया आशियाना तलाश रहे हैं।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने लोकसभा की हाउसिंग कमेटी से राजधानी में उपलब्ध अन्य विकल्पों की जानकारी मांगी है। कमेटी की ओर से जानकारी दिए जाने के बाद राहुल गांधी 12 तुगलक लेन के विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। इस बाबत जल्द ही फैसला हो जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

राहुल गांधी को दिया नए बंगले का विकल्प

मोदी सरनेम केस में सजा सुनाए जाने के बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द हो गई थी और इसके बाद उन्हें 12 तुगलक लेन वाला अपना सरकारी आवास खाली करना पड़ा था। राहुल गांधी के बंगला खाली करने की खबर मीडिया में सुर्खियां बनी थी। अब सुप्रीम कोर्ट की ओर से राहत मिलने के बाद लोकसभा हाउसिंग कमेटी ने राहुल गांधी को एक बार फिर 12 तुगलक लेन वाला वही पुराना बंगला अलॉट कर दिया है। कमेटी की ओर से राहुल गांधी से पुराना बंगला लेने के संबंध में आठ दिनों के भीतर जवाब मांगा गया था।

इस पर राहुल गांधी ने कमेटी को पत्र लिखकर राजस्थानी में उपलब्ध अन्य बंगलों का विकल्प बताने का अनुरोध किया था। राहुल गांधी के इस अनुरोध के बाद लोकसभा हाउसिंग कमेटी की ओर से राहुल गांधी को 7 सफदरजंग लेन स्थित दूसरे बंगले का विकल्प भी दिया गया है।

राहुल ने प्रियंका के साथ देखा नया बंगला

कमेटी की ओर से दूसरे बंगले का विकल्प दिए जाने के बाद राहुल गांधी 7, सफदरजंग लेन वाले बंगले को देखने भी गए थे। जानकारों के मुताबिक इस दौरान उनके साथ प्रियंका गांधी भी थीं। भाई-बहन ने इस बंगले को देखने के बाद अभी तक कोई आखिरी फैसला नहीं लिया है। लोकसभा हाउसिंग कमेटी की ओर से राहुल गांधी से आठ दिनों के भीतर इस बाबत जवाब मांगा गया है। ऐसे में राहुल गांधी को जल्द ही राजधानी दिल्ली में अपने नए आशियाने के संबंध में लोकसभा हाउसिंग कमेटी को सूचना देनी होगी।

आवास रद्द करने पर हुआ था बवाल

राजधानी में 12 तुगलक लेन वाला आवास खाली करने और पुनः वही आवास आवंटित होने के बाद राहुल गांधी ने बयान दिया था कि पूरा हिंदुस्तान ही मेरा घर है। राहुल गांधी के सरकारी आवास को रद्द किए जाने के बाद कांग्रेस ने इसे सियासी मुद्दा बता बनाया था और देशभर में कांग्रेस के कई नेताओं ने अपने घरों पर पोस्टर लगाए थे मेरा घर राहुल गांधी का घर। कांग्रेस की ओर से बाकायदा इसका बड़ा अभियान चलाया गया था। अब उनकी सांसदी बहाल होने के बाद आवास के संबंध में राहुल गांधी के फैसले का इंतजार किया जा रहा है।

राहुल गांधी को अलॉट किया गया नया बंगला कैटेगरी 7 में आता है और इस बंगले में चार बेडरूम हैं। राहुल गांधी की जेड प्लस सुरक्षा के लिहाज से भी इस बंगले को उपयुक्त माना जा रहा है। इस बंगले के बगल में ही उनकी दादी इंदिरा गांधी का संग्रहालय भी है।

आखिर क्यों बंगला बदलना चाहते हैं राहुल

यह सवाल भी उठ रहा है कि आखिरकार राहुल गांधी अपने पुराने बंगले में क्यों नहीं जाना चाहते। कुछ लोगों का कहना है कि राहुल गांधी के पुराने बंगले में आवास के साथ ही दफ्तर भी बना हुआ था, लेकिन अब वहां टेंपरेरी निर्माण टूट चुका है। इस कारण राहुल गांधी एक ऐसा आवास तलाश रहे हैं जहां उनके रहने के बेहतर प्रबंध के साथ ही दफ्तर का संचालन करने के लिए भी पर्याप्त जगह हो।

राहुल से जुड़े एक सूत्र का कहना है कि राहुल अभी बेहतर विकल्प तलाश रहे हैं और बेहतर विकल्प न मिलने की स्थिति में वे अपने पुराने बंगले में जा सकते हैं। वैसे कुछ लोग इस मामले में ज्योतिषीय एंगिल भी बता रहे हैं।

Tags:    

Similar News