संसद में राहुल गांधी ने सरकार को घेरा, कहा - 7 साल में 70 बार पेपर लीक, NEET को बना दिया कॉमर्शियल एग्जाम

Neet Paper Leak Case : लोकसभा में कांग्रेस सांसद एवं नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को कई मुद्दों पर जमकर घेरा है। उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी पर तीखे वाण चलाए।

Report :  Rajnish Verma
Update: 2024-07-01 11:29 GMT

पीएम मोदी और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Photo - Social Media)

Neet Paper Leak Case : लोकसभा में कांग्रेस सांसद एवं नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को कई मुद्दों पर जमकर घेरा है। उन्होंने बीजेपी और पीएम मोदी पर तीखे वाण चलाए। उन्होंने संविधान, महंगाई, अग्निवीर और नीट पेपर लीक मामले में करारा प्रहार करते हुए कहा कि सरकार ने नीट को कॉमर्शियल एग्जाम बना दिया है। उन्होंने कहा कि 7 साल में 70 बार पेपर लीक हुए हैं, सरकार रोक तक नहीं पाई।

नेता प्रतिपक्ष ने संसद में कहा कि बीजेपी और सरकार ने हर व्यक्ति के अंदर डर का माहौल पैदा किया है, रोजगार खत्म कर दिया है। नीट एग्जाम को कॉमर्शियल बना कर रख दिया है, यह अमीर बच्चों के लिए बना दिया गया है। उन्होंने कहा कि छह महीने तक छात्र नीट परीक्षा की तैयारी करते हैं, लेकिन परीक्षा पर छात्रों को कोई भरोसा नहीं है। छात्रों के अभिभावक पैसा खर्च करते है, वह आर्थिक और मनोवैज्ञानिक दोनों प्रकार से जुड़े हुए हैं, पेपर लीक होने के बाद उनका मनोबल टूटता है।

नीट को बना दिया कॉमर्शियल एग्जाम

राहुल गांधी ने कहा कि वर्तमान समय में प्रोफेशनल पढ़ाई को इतना महंगा बना दिया गया है कि गरीब का बच्चा पढ़ाई नहीं कर सकता है। देश में रोजगार पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है। हालांकि इससे पहले राहुल गांधी ने कहा कि हमारे सभी महापुरुषों ने अहिंसा और भय को खत्म करने की बात कही है, लेकिन जो लोग खुद को हिन्दू और राष्ट्रवादी कहते हैं, वह सिर्फ हिंसा, असत्य और नफरत की बात करते हैं। उन्होंने कहा कि मोदी जी अपनी पार्टी के लोगों को भी डराकर रखते हैं। उनके नेता डरे रहते हैं। राहुल गांधी संसद में गुरु नानक देव और भगवान शिव की तस्वीर लेकर पहुंचे थे, जिसका सत्ता पक्ष ने भी विरोध किया है।

7 साल में 70 बार पेपर लीक

राहुल गांधी ने स्पीकर पर आरोप भी लगाया कि जैसे ही वह भगवान शिव की तस्वीर वह दिखाने का प्रयास करते हैं, उनका फोटो कैमरे से हटा दिया जा रहा है। इस पर स्पीकर ने सदन की गरिमा और कानून का जिक्र करते हुए कहा कि ये कानून के खिलाफ है। आप ऐसे संकेतों को नहीं दिखा सकते हैं। इसके बाद राहुल गांधी ने अपनी बात को रखते हुए कहा कि हम चाहते थे कि नीट पर कम से कम दिन चर्चा होनी चाहिए। बीते 7 सालों में 70 बार पेपर लीक हुए हैं। संसद से हम छात्रों को संदेश देना चाहते हैं कि ये मुद्दा कितना अहम है।

माइक बंद कराने का लगाया था आरोप

बता दें कि बीते सप्ताह राहुल गांधी नीट पेपर लीक मामले को लेकर सदन में अपनी बात को रखना चाहते थे, लेकिन काफी हंगामा भी हुआ था। राहुल गांधी ने अपना माइक बंद करने का भी आरोप लगाया था। इस पर स्पीकर ने कहा था कि आसन के पास कोई रिमोट कंट्रोल नहीं है, जो उसके माइक को बंद कर दिया गया है। सदन के सभी वरिष्ठ जानते हैं कि जिसका नाम पुकारा जाता है, वही बोलता है।

Tags:    

Similar News