Budget 2024: निर्मला का बजट : रेलवे खाली हाथ, कोई जिक्र ही नहीं

Rail Budget 2024: उम्मीद थी कि बजट में सीनियर सिटीजन के लिए किराए में रियायत बहाली की घोषणा की जाएगी लेकिन उसे भी नजरअंदाज कर दिया गया।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-07-23 08:21 GMT

Union Budget 2024 (Pic: Social Media)

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में रेलवे को लेकर कोई घोषणा नहीं की है। रेल यात्रियों से लेकर रेलवे से जुड़े उद्योगों और उनमें निवेश करने वालों के लिए ये बेहद मायूसी वाली बात है। आज के बजट में पूरी संभावना थी कि वंदेभारत एक्‍सप्रेस समेत कई अन्‍य सेमी हाईस्‍पीड ट्रेनों की घोषणा की जाएगी। संभावना थी कि इसी कड़ी में दिल्‍ली से लखनऊ, मुम्बई, पटना आदि के लिए वंदेभारत एक्‍सप्रेस और अमृतभारत ट्रेनें चलाई जा सकती हैं क्‍योंकि इस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में हमेशा वेटिंग रहती है और त्‍यौहारी सीजन में वेटिंग मिलना तक बंद हो जाता है लेकिन ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई।

रेलवे नजरअंदाज

उम्मीद थी कि नॉन एसी नई ट्रेनों का ऐलान होगा लेकिन वह भी नहीं हुआ। उम्मीद थी कि बजट में सीनियर सिटीजन के लिए किराए में रियायत बहाली की घोषणा की जाएगी लेकिन उसे भी नजरअंदाज कर दिया गया। कुल मिलाकर इस बजट में निर्मला सीतारमण ने भारतीय रेलवे बजट का कोई जिक्र ही नहीं किया है। जिसकी वजह से रेलवे स्टॉक में भी भारी गिरावट देखी गई है। रेलवे को अनदेखा करना हैरानी की बात है। अब यही उम्मीद की जा रही है कि अंतरिम बजट में रेलवे बजट के लिए जो आवंटन किया गटा था, वह बिना किसी बदलाव के आगे बढ़ाया जाएगा।

भारतीय रेलवे को केंद्रीय बजट 2023-2024 में 2.40 लाख करोड़ रुपये दिए गए थे। वहीं अंतरिम बजट 2024-2025 में 2.52 लाख करोड़ रुपये मिले थे। अंतरिम बजट में रेल सिक्योरिटी, नए कोच, ट्रेन और कॉरिडोर जैसी प्रमुख प्राथमिकताओं पर जोर दिया गया था। 

Tags:    

Similar News