अब किसानों से ठगी: फसल खरीदने के नाम पर ऐसा काम, पुलिस ने किया गिरफ्तार

राजस्थान के बांरा जिले की केलवाड़ा थाना पुलिस ने यूपी के बिजनौर के रहने वाले तीन लोगों को हिरासत में लिया है। गांव के कुछ किसानों द्वारा की गई शिकायत के आधार पर इन तीनों को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

Update:2021-01-11 12:51 IST
अब किसानों से ठगी: फसल खरीदने के नाम पर ऐसा काम, पुलिस ने किया गिरफ्तार

नई दिल्ली: केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों के आंदोलन के बीच कृषियों के साथ धोखाधड़ी के लगातार मामले सामने आ रहे हैं। कुछ व्यापारी किसानों को अपने जाल में फंसा कर MSP से भी ऊंचे दाम पर फसल का सौदा करते हैं। जब बारी भुगतान की आती है तो बड़ी ही चालाकी के साथ कुछ माल का नकद पेमेंट करते हैं तो बाकी का चेक से। ये व्यापारी किसानों की फसल को भी अपनी ही तराजू से तौलते हैं। ताकि वो ज्यादा माल तौल कर चालाकी कर सकें।

यहां भी किसानों के साथ हुई ठगी

बीते साल के आखिरी महीने यानी 22 दिसंबर के मध्य प्रदेश के गुना से और इस साल जनवरी के पहले ही हफ्ते में उत्तर प्रदेस के जालौन में किसानों को ठगी का शिकार बनाया गया। यहां पर कुछ व्यापारी किसानों को लाखों का चूना लगाकर नौ दो ग्यारह हो गए। इन व्यापारियों ने किसानों को उनके माल के बदले चेक से पेमेंट किया, लेकिन उनके चेक बाउंस हो गए, जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें: अमेरिका की धमकी से नहीं डरता भारत, रूस से खरीदेगा ये खतरनाक हथियार

(फोटो- सोशल मीडिया)

पुलिस ने तीन लोगों को लिया हिरासत में

अब वहीं राजस्थान के बांरा जिले की केलवाड़ा थाना पुलिस ने यूपी के बिजनौर के रहने वाले तीन लोगों को हिरासत में लिया है। इन तीनों के नाम रहीस, जमील और साजिद हैं। बताया जा रहा है कि गांव के कुछ किसानों द्वारा की गई शिकायत के आधार पर इन तीनों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। दरअसल, किसानों का आरोप है कि उनकी फसल कम तौलकर खरीदी गई है। जो 60 क्विंटल होनी चाहिए थी, वो केवल 50 ही तौली गई।

यह भी पढ़ें: हरियाणा में भाजपा के लिए मुसीबत बना किसान आंदोलन, खट्टर को महंगी पड़ी नाराजगी

मामले में नहीं पाई गई गड़बड़ी

केलवाड़ा थाने के एसएचओ का कहना है कि किसानों के साथ ठगी होने की खबर सामने आई थी, लेकिन अब तक मामले में ऐसी गड़बड़ी नहीं पाई गई है। उन्होंने कहा कि अनाज खरीद की तौल में गड़बड़ी किए जाने की शिकायत मिली थी, जिसके बाद यहां पर अनाज खरीदने वाले कुछ बाहरी व्यापारियों से पूछताछ की गई। मामले में कोई गड़बड़ी नहीं पाई गई है।

मामले में कहा जा रहा है कि किसानों को चूना लगाने वाले तीनों आरोपी अख्तर, वासित और इलियास भी बिजनौर के ही रहने वाले हैं। बताया जा रहा है कि रहीस, जमील और साजिद गांव में अनाज से लदी उस गाड़ी को लेने आए थे, जिसे आरोपी अख्तर, वासित और इलियास मामले का खुलासा होते ही छोड़ गए थे। इसी दौरान गांव वालों ने इन तीनों को पकड़कर पुलिस के हवले कर दिया।

यह भी पढ़ें: मरांडी और सोरेन का झारखंड निर्माण से क्या है रिश्ता, जानें इनकी खासियत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News