RBI गवर्नर की अहम बैठक, रेटिंग एजेंसियों के प्रमुखों संग हुई इन मुद्दों पर चर्चा

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरूवार को क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों (CRAs) के प्रमुखों के साथ अहम बैठक की। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की। वहीं निर्देश दिया कि एजेंसियां अपना आकलन दे।

Update: 2020-06-11 13:12 GMT

मुंबई: रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरूवार को क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों (CRAs) के प्रमुखों के साथ अहम बैठक की। इस दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की। वहीं निर्देश दिया कि एजेंसियां अपना आकलन दे। RBI गवर्नर की क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के एमडी और मुख्य कार्यकारी अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा हुई।

रेटिंग एजेंसियों के प्रमुखों संग RBI गवर्नर की अहम बैठक

बैठक के दौरान क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों से केंद्रीय बैंक ने आर्थिक स्थित पर व्यापक मूल्यांकन के साथ वित्तीय सेक्टर सहित विभिन्न उद्योगों के बारे में उनका दृष्टिकोण मांगा। इस बैठक में एजेंसियों के प्रबंध निदेशकों और मुख्य कार्यपालक अधिकारियों के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए।

ये भी पढ़ेंः फेमस एक्ट्रेस पर टूटा दुख का पहाड़, तो ये अभिनेत्री मदद के लिए आई आगे

व्यापक आर्थिक मूल्यांकन और कई सेक्टरों को लेकर सुझाव मांगे

RBI ने बैठक की जानकारी देने हुए बयान जारी किया। उन्होंने बताया कि रेटिंग एजेंसियों की विस्तृत आर्थिक हालातों के आकलन समेत अलग अलग क्षेत्रों में उनके विचारों के मुद्दे पर बातचीत की गई।

ये भी पढ़ेंः सफल रहा लॉकडाउन: स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी, 49.21 हुआ रिकवरी रेट

साख निर्धारण को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों पर भी चर्चा

बैठक में इकाइयों के वित्तीय हालातों पर रेटिंग एजेंसियों की सोच और इस समय साख निर्धारण को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों पर भी चर्चा हुई। इसके साथ ही आरबीआई ने रेटिंग प्रक्रिया को मजबूत बनाने के उपायों और कई पक्षों के साथ जुड़ाव को लेकर क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों की राय मांगी।

ये भी पढ़ेंः चीन ने बनाया ये रिकॉर्ड: पहुंचा विश्व की सबसे गहरी जगह, जानें इसके बारे में

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News