RG Kar Rape-Murder: प्रदर्शनकारी डॉक्टरों पर हमले की साजिश, कोलकाता पुलिस ने दो को किया गिरफ्तार

RG Kar Rape-Murder: डीसीपी अनीश सरकार ने कहा कि, हमें अपने सूत्रों से खुफिया जानकारी मिली थी कि पेशेवर अपराधी स्वास्थ्य भवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों पर हमले की योजना बना रहे हैं। हमें दो व्यक्तियों के बीच बातचीत का एक ऑडियो क्लिप भी मिला, जिससे इस साजिश का खुलासा हुआ।

Newstrack :  Network
Update:2024-09-14 22:14 IST

RG Kar Rape-Murder (सोशल मीडिया) 

RG Kar Rape-Murder: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज-अस्तपाल में हुए जूनियर महिला डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले में डॉक्टर्स का आक्रोश का खत्म होने का नाम नहीं है। अपनी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर जूनियर डॉक्टर्स बीते 33 दिनों से स्वास्थ्य भवन के बाहर कड़ी धूप और बारिश के बीच धरने पर बैठे हैं। कोलकाता पुलिस ने प्रदर्शन पर बैठक डॉक्टरों पर संभावित हमले की होने की आंशका व्यक्त की है।

पेशेवर अपराधी हमले की बना रहे थे योजना

बिधाननगर के डीसीपी अनीश सरकार ने शनिवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि पुलिस को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के विरोध में स्वास्थ्य भवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों पर संभावित हमले की सूचना मिली थी। हमें अपने सूत्रों से खुफिया जानकारी मिली थी कि पेशेवर अपराधी स्वास्थ्य भवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों पर हमले की योजना बना रहे हैं। हमें दो व्यक्तियों के बीच बातचीत का एक ऑडियो क्लिप भी मिला, जिससे इस साजिश का खुलासा हुआ।

ऑडियो क्लिप से हुई पुष्टि

उन्होंने कहा कि हमने ऑडियो क्लिप की प्रामाणिकता की पुष्टि की और उसके आधार पर हमने मामला दर्ज किया है। अब तक दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। एक गिरफ्तार आरोपी संजीव दास ने स्वीकार किया है कि रिकॉर्डिंग में आवाज उसकी है।

न्यायिक हिरासत के लिए कोर्ट किया जाएगा पेश

डीसीपी ने बताया कि दोनों आरोपियों को 14 दिन की हिरासत के अनुरोध के साथ अदालत में पेश किया जाएगा। हम अपने तकनीकी विश्लेषण से प्राप्त निष्कर्षों को अदालत में प्रस्तुत करेंगे। हमने विरोध स्थल पर सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ा दी है और सुरक्षा बढ़ा दी है। मामला बीएनएस धारा 224, 352, 353ए, बी(ii), 351(ii) और 61 के तहत दर्ज किया गया है।

दो बार सीएम और डॉक्टरों की हुई मुलाकात

इस मामले को लेकर शनिवार को सीएम ममता बनर्जी ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से दो बार मुलाकात की। एक दोपहर को सीएम खुद प्रदर्शन स्थल पर डॉक्टरों से मिलने पहुंची थीं, जबकि दूसरी बार मामले के समाधान के लिए डॉक्टरों को बातचीत के लिए उन्हें सीएम आवास पर बुलाया। सीएम आवास पर ममता बनर्जी और डॉक्टरों के बीच सवाल जवाब भी हुए, लेकिन डॉक्टर बैठक को लाइव स्ट्रीमिंग की मांगों को लेकर अड़े रहे, जिस पर गतिरोध बना रहा। सीएम बैठक को लाइव स्ट्रीमिंग करने से मना कर दिया।

आपकी मांगों की समीक्षा करूंगी

इससे पहले शनिवार दोपहर स्वास्थ्य भवन में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से मिलने पहुंचीं ममता बनर्जी ने आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर ध्यान दिया जाएगा और जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डॉक्टरों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने उनकी स्थिति पर चिंता व्यक्त की और कहा कि बारिश में उनके विरोध प्रदर्शन के कारण उनकी नींद उड़ गई है। मैं खुद एक छात्र नेता रही हूं और जीवन में बहुत संघर्ष किया है, इसलिए मैं आपकी स्थिति समझती हूं। मुझे अपनी स्थिति की चिंता नहीं है। मैं आपकी मांगों की समीक्षा करूंगी। मैं वरिष्ठ अधिकारियों से सलाह कर समाधान निकालूंगी। जो भी दोषी होगा, उसे दंडित किया जाएगा। मैं कुछ समय मांगती हूं।

ये हैं डॉक्टरों की पांच मांगें

नौ अगस्त को आरजी कर अस्पताल में प्रशिक्षु महिला डॉक्टर से दुष्कर्म और हत्या के लिए और सबूत नष्ट करने के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा

मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

कोलकाता पुलिस कमिश्नर विनीत गोयल और स्वास्थ्य सचिव नारायण स्वरूप निगम का इस्तीफा।

स्वास्थ्य कर्मियों के लिए बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करना

सरकारी अस्पतालों में 'धमकी देकर काम कराने की संस्कृति' को खत्म करना

Tags:    

Similar News