राहुल गांधी और येचुरी पर चलेगा RSS की मानहानि का मुकदमा, ये है मामला

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि येचुरी ने यह भी कहा कि यह आरएसएस की विचारधारा और आरएसएस के लोग थे जिन्होंने लंकेश की हत्या की, लंकेश दक्षिणपंथी राजनीति की तीखी आलोचना के लिए जाने जाते थे।

Update: 2019-11-23 14:17 GMT
Rahul Gandhi

मुंबई: मुंबई की एक अदालत ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के एक कार्यकर्ता द्वारा दायर मानहानि की शिकायत खारिज करने के कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व माकपा महासचिव सीताराम येचुरी की अर्जियों को खारिज कर दिया।

अदालत अगली सुनवाई 6 जनवरी को करेगी

संघ कार्यकर्ता और अधिवक्ता ध्रुतिमान जोशी ने राहुल गांधी और येचुरी के खिलाफ आरएसएस का नाम पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के मामले में घसीटने के लिए मानहानि की कार्यवाही आरंभ किये जाने की मांग की है। अब दोनों नेता मामले में मुकदमे का सामना करेंगे। अदालत अगली सुनवाई 6 जनवरी को करेगी।

ये भी पढ़ें— नाड़ा नहीं था तो उद्धव को पाजामा पहनने का प्रयास नही करना चाहिए था- अमित जानी

गांधी ने कहा कि उनके और येचुरी के मामलों को जोड़ा जाना गलत था। गांधी के अधिवक्ता कुशाल मोर ने कहा कि अदालत ने कांग्रेस नेता और येचुरी की "संयुक्त याचिका" दर्ज की। हालांकि, इस तरह का संयुक्त परीक्षण केवल दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 233 के तहत आयोजित किया जा सकता है, जिसके प्रावधान वर्तमान मामले में लागू नहीं होते हैं।

येचुरी ने मानहानि की शिकायत को खारिज करने की मांग की

याचिका में कहा गया कि येचुरी और वह दो दलों से संबंधित हैं, जिनमें बहुत सी भिन्नताओं के अलावा "विपरीत" विचारधाराएं भी हैं, और उनके कथित बयान राजनीतिक बयान हैं, एक संयुक्त परीक्षण पूर्वाग्रहयुक्त है। येचुरी ने मानहानि की शिकायत को खारिज करने की मांग करते हुए एक समान आधार का आवेदन दिया था।

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट पी. मोकाशी ने शनिवार को दोनों नेताओं के आवेदन खारिज कर दिए। जुलाई में, गांधी और येचुरी मानहानि नहीं करने के बयान के बाद न्यायाधीश ने उन्हें जमानत दे दी थी।

ये भी पढ़ें—लोक सेवा आयोग को नये सिरे से चयन परिणाम घोषित करने का निर्देश

लंकेश की सितंबर 2017 में बेंगलुरु में उनके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, कथित तौर पर एक दक्षिणपंथी चरमपंथी समूह के सदस्यों द्वारा।

जोशी ने आरोप लगाया कि उनकी मृत्यु के 24 घंटों के भीतर, गांधी ने संवाददाताओं से कहा कि "जो कोई भी भाजपा की विचारधारा के खिलाफ, आरएसएस की विचारधारा के खिलाफ बोलता है, उसे दबाया जाता है, पीटा जाता है, हमला किया जाता है और यहां तक कि उसे मार दिया जाता है।"

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि येचुरी ने यह भी कहा कि यह आरएसएस की विचारधारा और आरएसएस के लोग थे जिन्होंने लंकेश की हत्या की, लंकेश दक्षिणपंथी राजनीति की तीखी आलोचना के लिए जाने जाते थे।

Tags:    

Similar News