वैक्सीन को तैयार भारत: जल्द होगी आपके पास, कोरोना मुक्त होगा देश

रूस द्वारा बनाई गई कोरोना वायरस की वैक्सीन स्पूतनिक वी को लेकर भारत की तमाम कंपनियां काफी रूचि ले रही हैं। ऐसे में भारतीय कंपनियों ने रसियन डायरेक्टर इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) से कहा है कि वो वैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के क्लीनिकल ट्रायल से जुड़ी जानकारियां उन्हें मुहैया कराए।

Update: 2020-08-15 13:25 GMT
वैक्सीन को तैयार भारत: जल्द होगी आपके पास, कोरोना मुक्त होगा देश

नई दिल्ली। रूस द्वारा बनाई गई कोरोना वायरस की वैक्सीन स्पूतनिक वी को लेकर भारत की तमाम कंपनियां काफी रूचि ले रही हैं। ऐसे में भारतीय कंपनियों ने रसियन डायरेक्टर इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) से कहा है कि वो वैक्सीन के फेज वन और फेज-टू के क्लीनिकल ट्रायल से जुड़ी जानकारियां उन्हें मुहैया कराए। आपको बता दें कि रसियन डायरेक्टर इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) रूस को पूंजी पहुंचाने वाली कंपनी है। साथ ही इसी कंपनी ने कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी के रिसर्च और ट्रायल की फंडिंग की है।

ये भी पढ़ें... ‘रेड अलर्ट’ हुआ जारी: 24 घंटे के अंदर मचेगी तबाही, विभाग ने दी जानकारी

भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन

रसियन डायरेक्टर इंवेस्टमेंट फंड (RDIF) के पास ही इस वैक्सीन की मार्केटिंग और एक्सपोर्ट का अधिकार है। वायरस वैक्सीन स्पूतनिक वी दुनिया की पहली रजिस्टर्ड कोरोना वैक्सीन है।

तो ऐसे में अगर भारतीय कंपनियों की RDIF से बात आगे बढ़ती है तो भारत में इस वैक्सीन का उत्पादन हो सकता है। इस वैक्सीन का इस्तेमाल निर्यात और घरेलू उपयोग के लिए किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...खतरे में दिग्गज क्रिकेटर: फेल हो गई इनकी किडनी, हालत बेहद गंभीर

क्लीनिकल ट्रायल के तीसरे फेज में

इस बारे में रूसी दूतावास के सूत्रों ने कहा, "भारतीय कंपनिया वैक्सीन को लेकर RDIF से संपर्क में हैं और इन कंपनियों ने फेज-1 और फेज-2 के ट्रायल की तकनीकी जानकारी मांगी है।

इस दौरान सरकार से जरूरी इजाजत मिलने के बाद तीसरे देश को वैक्सीन के निर्यात पर चर्चा हुई साथ ही घरेलू इस्तेमाल के लिए भी वैक्सीन के उत्पादन पर बात की गई।"

साथ ही बीते मंगलवार को रूस दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया, जिसने कोरोना के खिलाफ वैक्सीन को रजिस्टर करवाया है। कोरोना वायरस की इस वैक्सीन को रूस की माइक्रो बॉयलजी रिसर्च सेंटर गमलेया बना रहा है। ये वैक्सीन बुधवार को क्लीनिकल ट्रायल के तीसरे फेज में चली गई है।

ये भी पढ़ें...तोड़फोड़ फायरिंग-पथराव: हंगामे से दहल उठा यूपी, हर तरफ आग की लपटें

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News