Sabarimala Pilgrimage: सबरीमाला तीर्थ में 28 दिन में 148 करोड़ रुपये की कमाई

Sabarimala Pilgrimage: सबरीमाला मंदिर में भारी भीड़ के चलते टीडीबी ने वर्तमान तीर्थ सीजन के सिर्फ 28 दिनों में 148 करोड़ रुपये कमाए हैं। पिछले साल पूरे सीजन में 151 करोड़ रुपये का कुल राजस्व मिला था।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-12-15 14:56 GMT

Sabarimala Pilgrimage। (Social Meida)

Sabarimala Pilgrimage: 2018 में महिलाओं के प्रवेश के खिलाफ विरोध के साथ शुरू हुए एक अभूतपूर्व वित्तीय संकट का सामना करने और फिर महामारी के दो साल बाद, त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीडीबी) अब पहले की तरह भारी कमाई कर रहा है। टीडीबी सबरीमाला मंदिर का प्रबंधन करता है।

सबरीमाला मंदिर में भारी भीड़ के चलते टीडीबी ने वर्तमान तीर्थ सीजन के सिर्फ 28 दिनों में 148 करोड़ रुपये कमाए हैं। पिछले साल पूरे सीजन में 151 करोड़ रुपये का कुल राजस्व मिला था। मौजूदा सीजन 21 जनवरी को खत्म हो रहा है।

प्रतिदिन 1 लाख तीर्थयात्रियों का देखा जा रहा रेला

मंदिर में पिछले एक सप्ताह से प्रतिदिन लगभग 1 लाख तीर्थयात्रियों का रेला देखा जा रहा है। भारी भीड़ के चलते भीड़ प्रबंधन उपाय अस्त व्यस्त हो चुके हैं। दर्शन के लिए भक्तों को 10 घंटे तक लंबी कतारों में इंतजार करना पड़ रहा है। निलक्कल पार्किंग ग्राउंड से 5 किमी पहले ही ट्रैफिक ब्लॉक हो जाता है और श्रद्धालुओं को घंटों तक अपने वाहनों में इंतजार करना पड़ता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, टीडीबी के अध्यक्ष के अनंतगोपन ने कहा कि बोर्ड तीर्थयात्रियों के बीच पीने के पानी और बिस्कुट वितरित करने के लिए स्वयंसेवकों को तैनात करेगा।

27 दिसंबर को समाप्त होगा 41 दिवसीय मंडला पूजा उत्सव

इस बीच मंदिर में दर्शन का समय एक घण्टा बढ़ा दिया गया है जबकि रोजाना श्रद्धालुओं की अधिकतम संख्या 90 हजार तय कर दी गई है। 17 नवंबर से शुरू हुआ 41 दिवसीय मंडला पूजा उत्सव 27 दिसंबर को समाप्त होगा।इसके बाद, 30 दिसंबर को मकरविलक्कू तीर्थयात्रा के लिए फिर से मंदिर खोला जाएगा, जो 14 जनवरी, 2023 को समाप्त होगा।तीर्थयात्रा के सीज़न का समापन 20 जनवरी, 2023 को होगा। इस सीज़न में 40 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। श्री सबरीमाला मंदिर भगवान अयप्पा को समर्पित है। ये मंदिर 3000 फुट ऊंची पहाड़ी पर स्थित है।

Tags:    

Similar News