केरल: प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर का हुआ नया नामकरण, महिलाओं के प्रवेश पर है रोक

केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला श्री धर्म संस्था मंदिर का नाम बदल दिया गया है। अब इस मंदिर को सबरीमाला श्री अयप्पास्वामी मंदिर नाम से जाना जाएगा। इस मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु देश-दुनिया से आते हैं।

Update: 2016-11-21 22:06 GMT

कोच्चि: केरल के प्रसिद्ध सबरीमाला श्री धर्म संस्था मंदिर का नाम बदल दिया गया है। अब इस मंदिर को सबरीमाला श्री अयप्पास्वामी मंदिर नाम से जाना जाएगा। इस मंदिर में हर साल लाखों श्रद्धालु देश-दुनिया से आते हैं।

बता दें कि सबरीमाला मंदिर की देखरेख त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड करता है। अपने महत्वपूर्ण फैसले में मंदिर का प्रशासन संभालने वाले त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने मंदिर का नाम बदलकर सबरीमाला श्री अयप्पास्वामी करने से जुड़ा आदेश जारी किया है।

त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड सबरीमाला मंदिर समेत कुल 1248 मंदिरों की देखरेख का जिम्मा संभालता है। बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि मंदिर के नाम में बदलाव का फैसला पांच अक्तूबर को बोर्ड की बैठक में लिया गया।

यह भी पढ़ें ... हाजी अली दरगाह में महिलाओं को मिलेगी एंट्री, SC के निर्देश के बाद ट्रस्ट ने भरी हामी

महिलाओं के प्रवेश पर रोक

यह मंदिर पत्थनमथिट्टा जिले में घने जंगल के बीच स्थित है और इसमें भगवान अय्यप्पा विराजमान हैं। सबरीमाला मंदिर में 10 से 50 साल की उम्र की महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा हुआ है। यह मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में है।

Tags:    

Similar News