Sameer Wankhede: क्लीन चिट मिलने के बाद समीर वानखेड़े का बड़ा कदम, नवाब मलिक के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज

Sameer Wankhede Case: कमेटी की ओर से क्लीन चिट मिलने के बाद अब वानखेड़े ने मुंबई पुलिस में नवाब मलिक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-08-15 03:37 GMT

Sameer Wankhede (Photo: Social Media)

Sameer Wankhede Case: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने महाराष्ट्र के पूर्व कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। कास्ट स्क्रूटनी समिति ने वानखेड़े की जाति को लेकर साल भर से चल रहे विवाद को खत्म करते हुए उन्हें क्लीन चिट दे दी है।

कमेटी ने वानखेड़े के जाति प्रमाण पत्र को बरकरार रखते हुए उन्हें महार जाति का ही बताया है। कमेटी की ओर से क्लीन चिट मिलने के बाद अब वानखेड़े ने मुंबई पुलिस में नवाब मलिक के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। वानखेड़े की शिकायत पर नवाब मलिक के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज किया गया है।

कमेटी ने वानखेड़े के दस्तावेजों को वैध बताया

वानखेड़े की जाति को लेकर उस समय बड़ा विवाद पैदा हो गया था जब नवाब मलिक ने उन पर एससी-एसटी के फर्जी दस्तावेज बनाकर नौकरी हासिल करने का आरोप लगाया था। उन्होंने वानखेडे को जन्म से मुसलमान बताया था और कहा था कि जाति के फर्जी दस्तावेज बनवाने के मामले में उनके खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए। इस मामले को लेकर महाराष्ट्र की सियासत भी गरमा गई थी।

कास्ट स्क्रूटनी कमेटी ने इस मामले की गहराई से जांच पड़ताल की है। कमेटी ने इस दलील को पूरी तरह खारिज कर दिया है कि वानखेड़े जन्म से मुसलमान हैं। कमेटी ने अपने 91 पेज के आदेश में वानखेड़े की ओर से जमा किए गए सभी दस्तावेजों को वैध बताया है।

वानखेड़े की शिकायत पर केस दर्ज

वानखेड़े की ओर से जमा किए गए दस्तावेजों में कहा गया था कि उनके पिता महार समुदाय से हैं। कमेटी ने वानखेड़े के दस्तावेजों पर मुहर लगा दी है। कमेटी के फ़ैसले के मुताबिक महाराष्ट्र सामाजिक न्याय विभाग की ओर से वानखेड़े को क्लीन चिट का आदेश जारी किए कर दिया गया है। इस आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि वानखेड़े जन्म से मुसलमान नहीं थे। आदेश में यह भी कहा गया है कि इस बात को साबित नहीं किया जा सका कि वानखेड़े और उनके पिता ने इस्लाम धर्म को अपना लिया था।

क्लीन चिट मिलने के बाद वानखेड़े ने मुंबई पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि वानखेड़े की शिकायत के बाद नवाब मलिक के खिलाफ मानहानि का केस दर्ज किया गया है। वानखेड़े ने कहा कि जाति जांच समिति ने मेरे खिलाफ दर्ज शिकायतों को पूरी तरह खत्म कर दिया है और मेरी ओर से जमा किए गए सारे दस्तावेजों को पूरी तरह वैध बताया है।

वानखेड़े ने दिया था जवाब

महाराष्ट्र में पिछले साल इस मामले को लेकर जमकर सियासत हुई थी। नवाब मलिक की ओर से इस बाबत आरोप लगाए जाने के बाद माहौल गरमा गया था। वानखेडे का कहना था कि नवाब मलिक ने जानबूझकर उन्हें फंसाने की कोशिश की क्योंकि उन्होंने मलिक के दामाद समीर खान के खिलाफ कार्रवाई की थी। मलिक इस कार्रवाई से चिढ़े हुए थे और उन्होंने प्रतिशोध लेने के लिए उनके खिलाफ झूठा मामला उछाला था। नवाब मलिक पहले ही जेल में बंद हैं और अब उनके खिलाफ एक नया केस दर्ज हो गया है।

Tags:    

Similar News