कल से खुलेंगे स्कूल, इन नियमों को गौर से पढ़ लें, वरना नहीं होगी आपके बच्चे की एंट्री

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बीते पांच से अधिक महीनों से स्कूल बंद थे। लेकिन अब सरकार के आदेश के बाद सोमवार से एक बार फिर से स्कूल खुलने जा रहे हैं।

Update: 2020-09-20 11:24 GMT
बुधवार और गुरवार को और नौवीं के बच्चों को शुक्रवार-शनिवार को आना है। उधर, केंद्रीय विद्यालयों की ओर से अभिभावकों को स्कूल खोलने का पूरा प्लान भेजा गया है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बीते पांच से अधिक महीनों से स्कूल बंद थे। लेकिन अब सरकार के आदेश के बाद सोमवार से एक बार फिर से स्कूल खुलने जा रहे हैं।

अभी तक स्कूल की तरफ से बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लास चलाई जा रही थी लेकिन कल से बच्चे स्कूल जाकर पढ़ाई कर सकते हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों के तहत 21 सितंबर से 9वीं से लेकर 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने को लेकर छूट दी गई है।

फिलहाल सिर्फ उन्हीं स्कूलों को खुलने की अनुमति दी गई है जो कंटेनमेंट जोन में नहीं आते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से पैरेंट्स पर निर्भर करेगा की वो अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं अथवा नहीं।

उधर स्कूलों में भी सुरक्षा को लेकर कई तरह के एहतियात बरते जा रहा हैं। छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का निर्देश दिया गया है।

बच्चों को लंच और पानी की बोतल के साथ मास्क और सैनिटाइजर भी लाना कम्पलसरी किया गया होगा। स्कूल के एंट्री और एग्जिट गेट पर छात्रों और शिक्षकों के शरीर के तापमान की जांच करने के बाद ही उनकों अंदर भेजा जाएगा।

बच्चों की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः UP में बंपर नौकरियां: हुईं साढ़े तीन लाख से ज्यादा भर्तियां, खाली पद भरने के आदेश

केवल 50 फीसद टीचिंग स्टाफ को परमिशन

स्कूलों को केवल 50 फीसद टीचिंग स्टाफ को बुलाने की अनुमति दी गई है।इसके तहत 21 सितंबर से राज्य और केंद्र शासित प्रदेश स्कूलों में 50 फीसद टीचिंग स्टाफ को स्कूल आने की अनुमति दे सकते हैं।

इस दौरान कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र अभिभावक की सहमति के बाद शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने स्कूल जा सकेंगे। वैसे स्कूलों, कोचिंग सहित दूसरे सभी शैक्षणिक संस्थानों को 30 सितंबर तक बंद रखा गया है। हालांकि, दिल्ली सरकार ने इस बीच अपने स्कूलों को पांच अक्टूबर तक बंद रखने की बात कही है।

ये भी पढ़ेंः विधायक पर हमला: बाल-बाल बची जान, पार्टी में मचा हड़कंप

अभिभावकों के लिए जरूरी दिशा निर्देश

वहीं केंद्रीय विद्यालयों से जुड़े शिक्षकों का कहना है कि किसी भी बच्चे पर स्कूल आने का कोई दबाव नहीं होगा। हालांकि, जो आना चाहते है, उन्हें फोन करके और किस संबंध में आ रहे हैं, इसकी जानकारी पहले देनी होगी।

10वीं के बच्चों को बुधवार और गुरवार को और नौवीं के बच्चों को शुक्रवार-शनिवार को आना है। उधर, केंद्रीय विद्यालयों की ओर से अभिभावकों को स्कूल खोलने का पूरा प्लान भेजा गया है।

इसमें कहा गया है कि अभिभावक स्वेच्छा से अपने बच्चों को स्कूल भेजें। बच्चों को विद्यालय से लाने और ले जाने की पूरी जिम्मेदारी अभिभावकों की खुद होगी।इसके तहत 11वीं और 12वीं के बच्चों को सिर्फ सोमवार और मंगलवार आना है।

हाथों को सैनेटाइज करते युवक की फोटो(सोशल मीडिया)

इन बातों का रखना होगा ध्यान

स्कूल कैंपस में कहीं भी थूकना पूरी तरह वर्जित होगा।

स्कूल में एक दूसरे से 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी।

- फेस मास्क पहनना अनिवार्य है।

- समय-समय पर साबुन से हाथ धोना और अल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूरी है।

- छींकते, खांसते समय मुंह और नाक को ढकना अनिवार्य है।

- बीमार महसूस करने पर तुरंत संबंधित अधिकारी को सूचित करना होगा।

ये भी पढ़ेंः 8 मौतों से हाहाकार: UP का ये जिला कोरोना का केंद्र, अब तक इतने मरीज आये सामने

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News