शाहीन बाग की महिलाएं: यहां कुछ ऐसा है माहौल, धारा 144 लागू फिर भी प्रदर्शन जारी

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और एनआरसी को लेकर दिल्ली में हुई उग्र हिंसा भले ही अब थम गयी हो लेकिन शाहीन बाग की महिलाओं का प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा।

Update: 2020-03-01 05:46 GMT

दिल्ली: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और एनआरसी को लेकर दिल्ली में हुई उग्र हिंसा भले ही अब थम गयी हो लेकिन शाहीन बाग की महिलाओं का प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहा। दिल्ली में सीएए के खिलाफ आंदोलन को चिंगारी शाहीनबाग़ से ही मिली, जहां महिलाएं लगभग 80 दिनों से बैठी हुई हैं। वहीं दिल्ली में भारी तनाव के बीच भी सीएए के खिलाफ हो रहे शाहीनबाग़ प्रदर्शन को देखते हुए रविवार को यहां एक दिन के लिए धारा 144 लागू कर दी गयी।

शाहीनबाग़ की महिलाओं का प्रदर्शन जारी

सीएए के खिलाफ शाहीन बाग़ की महिलाएं ढाई महीने से धरने पर बैठी हैं। उन्हें न चुनाव हटा सका और न दिल्ली हिंसा। ऐसे में आज भी वहां प्रदर्शन जारी है। हालाँकि पुलिस एतिहातन वहां एलर्ट पर है। दरअसल, हाल ही में हुई हिंसा के मद्देनजर दिल्ली के हालत तनावपूर्ण है। ऐसे में शाहीन बाग़ का प्रदर्शन हिंसा को भड़काने का काम कर सकती है।

ये भी पढ़ें:दिल्ली हिंसा में जल रहा बच्चों का भविष्य: स्कूल बंद, परीक्षाएं टली

एक दिन के लिए शाहीनबाग़ में धारा 144 लागू:

इसी कड़ी में दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग़ में सिक्योरिटी बढ़ा दी। वहीं एहतियातन इलाके में दिनभर के लिए धारा 144 लगा दिया है, ताकि एक जगह ज्‍यादा लोग इकट्ठा न हो सकें। इसके अलावा पुलिस ने प्रदर्शनस्थल के आसपास सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी। प्रदर्शनस्थल के पास बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। सब पुलिस कि निगरानी में है। वहीं संयुक्त कमिश्नर डीसी श्रीवास्तव भी शाहीनबाग में मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें: यहां छिपा है ताहिर हुसैन! दिल्ली हिंसा के बाद हुआ फरार, तलाश में पुलिस

हिन्‍दू सेना ने शाहीन बाग में जवाबी विरोध-प्रदर्शन का किया था एलान:

गौरतलब है कि हिन्‍दू सेना ने शाहीन बाग में जवाबी विरोध-प्रदर्शन का ऐलान किया था। हिंदू सेना ने कहा था कि वो शाहीन बाग के रास्ते खुलावाएगी। हालांकि, 29 फरवरी को इस घोषणा को वापस भी ले लिया गया था। वहीं सोशल मीडिया पर कुछ वीडियो और पोस्टर वायरल हुए, जिसमें शाहीन बाग में चल रहे प्रदर्शन के खिलाफ मदनपुर खादर से 1 मार्च को रैली निकालने की बात कही गयी। दावा किया गया कि रैली शांतिपूर्ण होगी।

ये भी पढ़ें: इंदिरा गांधी से जलता था ये नेता! ऐसे तय किया प्रधानमंत्री तक का सफर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News