'मैं जिस सदन को छोड़कर आया हूं उसकी कुर्सी…’, लोकसभा पहुंचते ही अखिलेश के UP विधानसभा को लेकर बदले तेवर

Akhilesh Yadav: लोकसभा में बुधवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष बनने पर बधाई दी।

Report :  Viren Singh
Update:2024-06-26 14:06 IST
लोकसभा को संबोधित करते हुए एसपी के मुखिया एवं सांसद अखिलेश यादव (सोशल मीडिया) 

Akhilesh Yadav: मौका था...18वीं लोकसभा के पहले सत्र के तीसरे दिन लोकसभा अध्यक्ष पद के चुनाव का, लेकिन चुनाव की नौबत नहीं और भाजपा के लोकसभा स्पीकर प्रत्याशी ओम बिरला को ध्वनिमत से दोबारा चुन लिया गया। इसके बाद सदन की आगे की कार्यवाही शुरू हुई, सत्ता पक्ष और विपक्षीय नेताओं ने ओम बिरला को बधाई संदेश देना शुरू किया। सबसे पीएम मोदी ने बधाई दी उसके बाद लोकसभा नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने फिर समाजवादी पार्टी (SP) के इस वक्त मुखिया एवं यूपी के कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव ने बधाई। लेकिन इस दौरान बधाई देते हुए लोकसभा में अखिलेश यादव ने यूपी विधानसभा को लेकर इतनी बड़ी बात कह दी कि जिस पर अब चर्चा होने लगी है। एक प्रकार से अखिलेश ने अपने संदेश में यूपी विधानसभा की कुर्सी पर तंज मारा है। यह तक कह दिया कि उसकी कुर्सी बहुत ऊंची है।

इशारों इशारों में यूपी विधानसभा पर अखिलेश का निशाना

लोकसभा की कार्यवाही के दौरान सपा सांसद अखिलेश यादव संसद में ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष बनने पर बधाई देने के लिए खड़े हुए। इस दौरान अखिलेश यादव ने बधाई भी दी, लेकिन लोकसभा में अपने संबोधन में अखिलेश यादव ने बिना नाम लिए यूपी विधानसभा की कुर्सी पर तंज मारा दिया। ओम बिरला के स्पीकर चुने जाने पर पहले उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है किसी के साथ भेदभाव नहीं होगा। सदन में किसी की आवाज दबाई नहीं जाएगी। फिर अखिलेश ने तंज भरे लहजे में कहा कि मैं जिस सदन को छोड़कर आया हूं कि उसकी कुर्सी काफी ऊंची हैं। यानी अखिलेश यादव ने इशारों इशारों से यूपी विधानसभा के लिए यह तक कह दिया है, जब वह वहां पर थे, तो उन्हें और विपक्ष को यूपी विधानसभा अध्यक्ष की ओर से उचित सम्मान नहीं मिला था और सत्ता पक्ष के दबाव में अध्यक्ष विपक्ष के साथ भेदभाव करता था। हालांकि अखिलेश यादव ने सीधे तौर यह बात नहीं की है, लेकिन जिस पर प्रकार से ऊंची कुर्सी और जिस प्रकार से लोकसभा अध्यक्ष से सदन की कार्यवाही की दौरान विपक्ष के लिए समर्थन मांगा है, उसके इशारे कुछ ऐसे ही संकेत दे रहे हैं।

लोकसभा में अखिलेश ये बोले

लोकसभा में बुधवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष बनने पर बधाई देते हुए कहा उम्मीद है किसी के साथ भेदभाव नहीं होगा। उम्मीद है सदन में किसी की आवाज दबाई नहीं जाएगी। फिर आगे अखिलेश यादव ने कहा कि हर दल को बराबरी का सम्मान मिले। हम लोग हर न्याय संगत फैसले के साथ रहेंगे। निष्कासन जैसी कार्रवाई दोबारा न हो। मैं जिस सदन को छोड़कर आया हूं उस सदन की कुर्सी बहुत ऊंची है। उम्मीद है आप सत्ता पक्ष की तरह ही विपक्ष का भी सम्मान करेंगे और हमें अपनी बात रखने का मौका देंगे।

फिर बने ओम बिरला लोकसभा स्पीकर

ओम बिरला एक बार फिर लोकसभा अध्यक्ष बन गए हैं। केंद्र सरकार की ओर से विपक्षी दलों के साथ सहमति बनाने की कोशिश की गई, लेकिन बात नहीं बनी। एनडीए की ओर से ओम बिरला तो विपक्ष की ओर से के. सुरेश उम्मीदवार थे। हालांकि भाजपा नीत एनडीए के पास संख्याबल अधिक होने की वजह से यह फैसला बिना चुनाव हुए ध्वनिमत से हो गया और एनडीए के पक्ष में रिजल्ट आया। बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में अखिलेश यादव यूपी की कन्नौज ससंदीय क्षेत्र से चुनकर संसद भवन पहुंच हैं। इससे पहले वह यूपी के मैनपुरी के करहल विधानसभा से विधायक थे और यूपी विधानभा में नेता विपक्ष की भूमिका निभा रहे थे, लेकिन सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने यूपी विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया।

Tags:    

Similar News