खुशखबरी: लॉकडाउन में फंसे लोगों को घर पहुंचाने के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेन

कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच देशभर में विभिन्न जगहों पर फंसे लोग अब अपने घर पहुंच सकेंगे। ऐसा इसलिए, क्योंकि गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को दूसरे राज्यों/जगहों पर फंसे प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य लोगों को विशेष ट्रेनों से जाने की मंजूरी दे दी है।

Update: 2020-05-01 11:54 GMT

नई दिल्ली: कोरोना संकट और लॉकडाउन के बीच देशभर में विभिन्न जगहों पर फंसे लोग अब अपने घर पहुंच सकेंगे। ऐसा इसलिए, क्योंकि गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को दूसरे राज्यों/जगहों पर फंसे प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य लोगों को विशेष ट्रेनों से जाने की मंजूरी दे दी है।

रेल मंत्रालय के बयान के हवाले से बताया कि विभिन्न जगहों पर फंसे हुए लोगों के लिए राज्य सरकारों ने केंद्र से दरख्वास्त की थी, जिसके बाद प्वॉइंट टू प्वॉइंट (एक निर्धारित जगह से दूसरे इलाके तक) ये खास रेलगाड़ियां चलेंगी। रेलवे और राज्य सरकारें इसके लिए सीनियर अधिकारियों को नोडल अधिकारी के तौर पर नियुक्त करेंगी।

मंत्रालय के मुताबिक, जहां से यात्रियों को भेजा जाएगा, वह राज्य उनकी स्क्रीनिंग कराएगा और जिनमें लक्षण नहीं पाए जाएंगे। सिर्फ उन्हीं लोगों को जाने की अनुमति मिलेगी।

इन राज्यों को यात्रियों को निर्धारित रेलवे स्टेशन तक सैनिटाइज की हुई बसों में लाना होगा और उस दौरान सोशल डिस्टैंसिंग व अन्य ऐहतियाती कदमों व दिशा-निर्देशों का पालन कराया जाएगा।

बकौल मंत्रालय, “गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद दूसरे सूबों की सरकारें इन यात्रियों की स्क्रीनिंग और क्वारंटीन (अगर जरूरी हुआ तब) जैसी चीजों का उचित बंदोबस्त कराएंगी।”

लॉकडाउन: इन महानगरों को रेड जोन में किया गया शामिल, अभी नहीं मिलेगी कोई छूट

Tags:    

Similar News