आखिर पाकिस्तान ने ही ली श्रीलंका निर्दोंषो की जान

पाकिस्तान के ड्रग्स माफिया ने श्रीलंका में हुए आतंकी हमले के लिए फंड जुटाने में अहम भूमिका निभाई है।

Update: 2019-04-26 11:02 GMT

केरल: भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने आतंकी हमले से जुड़ा इनपुट काफी पहले ही श्रीलंका खुफिया एजेंसी से साझा किया था। एक बार फिर भारतीय खुफिया एजेंसियों ने शक जाहिर किया है कि पाकिस्तान के ड्रग्स माफिया ने श्रीलंका में हुए आतंकी हमले के लिए फंड जुटाने में अहम भूमिका निभाई है।

श्रीलंका पुलिस ने गुरुवार को ही 9 पाकिस्तानी नागरिकों को आतंकियों की मदद करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

यह भी देखे: श्रीलंका के रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो ने ईस्टर बम विस्फोटों के बाद दिया इस्तीफा

श्रीलंका पुलिस के सामने छानबीन के दौरान सबसे बड़ा सवाल यही है कि इतनी मात्रा में विस्फोटक आतंकियों के पास पहुंचा कैसे? छानबीन में मदद कर रहीं भारतीय ख़ुफ़िया एजेंसियों ने शक जाहिर किया है कि पाकिस्तान के कराची से श्रीलंका के बीच स्मगलिंग का बड़ा ड्रग्स रैकेट चलता है।

आतंकियों को विस्फोटक, पैसा और अन्य मदद पहुंचाने के लिए पाकिस्तान में बैठे आतंक के आकाओं ने इसी रास्ते का इस्तेमाल किया हो सकता है।

पाकिस्तान से आ रही इस ड्रग्स से कमाए पैसों के जरिए ही आतंकियों ने श्रीलंका में अपना बेस बनाया और मौका मिलने पर इतने बड़े हमले को अंजाम दिया। खुफिया एजेंसियों को शक है कि समुद्र के रास्ते ही विस्फोटक श्रीलंका पहुंचाया गया होगा।

यह भी देखे: श्रीलंका के आतंकी विस्फोटों से जुड़े सवाल, आदमी के मन में नहीं रहा पाप का भय

इसके अलावा स्लीपर सेल की फंडिंग और युवाओं को कट्टरपंथ में धकेलने का काम कर रहे संगठनों को भी यहां से पैसा मिल रहा है।

श्रीलंका धमाकों के बाद भारतीय एजेंसियां केरल, तमिलनाडु में आईएस और तौहीद जमात के स्लीपर सेल या समर्थकों की तलाश में जुट गई हैं। अमेरिका समर्थित गठबंधन सेना की आक्रामक कार्रवाई के कारण सीरिया से सिमट चुके इस्लामिक स्टेट ने दक्षिण एशियाई देशों में पैर जमा लिए हैं।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) समेत केंद्रीय एजेंसियों की मदद से दोनों राज्यों की पुलिस ने अपने प्रदेशों में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) और श्रीलंका के कट्टरपंथी संगठन नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) के संभावित स्लीपर सेल या समर्थकों को तलाशने के लिए बड़ा अभियान छेड़ दिया है।

यह भी देखे: आसाराम के बाद बेटा नारायण साईं भी रेप केस में दोषी करार, सजा का ऐलान

आरोप है कि एनटीजे ने आईएस की मदद से श्रीलंका में हमला किया था, जिसमें 250 से ज्यादा लोगों की मौत हुई।

 

 

Tags:    

Similar News