अगर आप असफलता से हैं परेशान, तो पढ़ें ये स्टोरी- जो आपको देगी प्रेरणा

भारत में एक चाय-विक्रेता आज प्रधानमंत्री हैं। क्या सफलता को किसी अन्य परिभाषा की आवश्यकता है? तो शायद आपका जवाब होगा। नहीं! आज दुनिया में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो नरेंद्र मोदी को नहीं जानता हो।

Update: 2019-03-09 10:31 GMT

लखनऊ: कहा जाता है कि हर सफल आदमी के पीछे असफलता की कहानी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग हुए हैं जिन​के असफलता की कहानी भी लोगों के लिए प्रेरणादायक हैं। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. महात्मा गांधी

राष्ट्रपिता महत्मा गांधी का जीवन कठिनाइयों से भरा हुआ था। चाहे वह सत्याग्रह आंदोलन हो या फिर दांड़ी यात्रा और चाहे फिर उनके बैरिस्टर के समय का जीवन रहा हो। उन्होंने भारत के आजादी के लिए अपना जीवन कुर्बान कर दिया। शायद उनकी सबसे बड़ी विफलता भारत और पाकिस्तान का विभाजन था। लेकिन उनकी जीवन की सारी स्टोरी आज भी लोगों के लिए प्रेरणादायक है।

2. अमिताभ बच्चन

बॉलीवुड बॉक्स ऑफिस पर एक ब्लॉकबस्टर कलाकार, अमिताभ बच्चन के करियर ने उनके प्रोडक्शन हाउस, अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ABCL) के साथ काम किया। लेकिन एक ऐसा समय भी आया जब वह कंपनी दिवालिया हो गई। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और लड़ना जारी रखा। करियर के इस महत्वपूर्ण मोड़ पर वह भारत में केबीसी श्रृंखला के आगमन के साथ धीरे-धीरे वह एक बार फिर शीर्ष पर पहुंच गए। बिग बी ने वास्तव में साबित कर दिया कि कुछ भी नहीं, एक साधारण देसी हिरोइल विज्ञापन भी आपके "नीचे" नहीं है, लेकिन किसी भी पेशे में सम्मान आपके कौशल द्वारा अर्जित किया जाता है और ऐसे में इनका दृष्टिकोण हमें वास्तविक जीवन की प्रेरणादायक कहानी बताता है।

ये भी पढ़ें— पहले भी फेल हो चुका है प्रियंका-राहुल कार्ड, अपना घर भी बचाने में जुटना होगा

3. धीरूभाई अंबानी

आज रिलायंस का नाम कौन नहीं जानता? लेकिन क्या आप जानते हैं, कि रिलायंस के संस्थापक धीरूभाई अंबानी शायद विवादों में फंसे थे। अंबानी का बैकग्राउंड बहुत अच्छा नहीं था। वह 16 साल की उम्र में यमन चले गए जहां उन्होंने एक साधारण क्लर्क के रूप में काम किया। वह अपना सब कुछ जोखिम दांव पर लगाकर अपने करीबी दोस्त के साथ अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए भारत लौट आये। हालाँकि इनके सहयोगी चंपकलाल दमानी अपने विचारों में अंबानी से अलग थे और विभाजित होने का फैसला किया। लेकिन अंबानी ने उम्मीद नहीं छोड़ी और अपने व्यापार को जारी रखा, यहां तक ​​कि शेयर बाजार में भी प्रवेश करने का फैसला किया। यही वजह है कि धीरूभाई अंबानी सभी युवाओं की वास्तविक जीवन प्रेरणाओं के लिए एक आदर्श हैं।

4. रतन टाटा

जब आप एक रोल मॉडल की तलाश करते हैं, तब आप क्या करते हैं, आपको रोल मॉडल के जूते भरने के लिए कहा जाता है? 1991 में जब रतन टाटा चेयरमैन बने, तो उनके सामने एक विशाल कार्य था। उनके भविष्य के विचारों और उदारवादी रवैये से टाटा के कुछ शीर्ष माननीयों के साथ अच्छा नहीं हुआ, जिसके परिणामस्वरूप प्रबंधन स्तर पर हंगामा हुआ। अध्यक्ष के रूप में अपने करियर की शुरुआत में, उनके अधीन दो कंपनियों को दिवालिएपन का सामना करना पड़ा और उनके कर्मचारियों का विश्वास घट गया क्योंकि उन्होंने सेवानिवृत्ति की आयु 70 से 65 कर दी, जिससे संगठन के कुछ सबसे पुराने कर्मचारियों को हटा दिया गया। उन्होंने कई असफलताओं के बावजूद, टाटा नैनो को नवीनतम बनाया, रतन टाटा ने हार नहीं मानी और आज भी वह दुनिया के मशहूर व्यक्तियों में से एक हैं।

ये भी पढ़ें— झारखंड में बीजेपी-आजसू ने मिलाया हाथ,एक साथ मिलकर लड़ेंगी लोक सभा चुनाव

5. नरेंद्र मोदी

भारत में एक चाय-विक्रेता आज प्रधानमंत्री हैं। क्या सफलता को किसी अन्य परिभाषा की आवश्यकता है? तो शायद आपका जवाब होगा। नहीं! आज दुनिया में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो नरेंद्र मोदी को नहीं जानता हो।

जब मोदी ने केशुभाई पटेल से मुख्यमंत्री के रूप में गुजरात के शासनकाल को संभाला, तो उनका उदय पार्टी के भीतर कई विरोधों के साथ हुआ। मोदी के अनुभव की कमी प्रमुख चिंताओं में से एक थी। हालांकि, मोदी ने अपनी जमीन खड़ी की और गुजरात के सीएम बने। सीएम के रूप में, उन्होंने आरएसएस की विचारधाराओं से पर्दा उठाया और निजीकरण और छोटी सरकार का समर्थन किया। लेकिन शायद, उसका असली परीक्षण गोधरा हिंसा के रूप में हुआ। जबकि कई लोग अभी भी उन्हें दंगों के लिए दोषी ठहराते हैं, उनका नाम साफ़ कर दिया गया और वे देश के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक बन गए।

6. नवाजुद्दीन सिद्दीकी

यूपी में विनम्र किसानों के लिए पैदा हुए, नवाजुद्दीन ने पहली बार एक पेट्रोकेमिकल कंपनी में एक केमिस्ट के रूप में काम किया। वह चौकीदार बनने के लिए दिल्ली चले गए। उन्होंने दिल्ली में थिएटर में रुचि विकसित की और फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाने के लिए मुंबई चले गए। हालांकि उन्हें कोई अच्छी नौकरी या कोई भावपूर्ण भूमिका नहीं मिली और वे छोटी भूमिकाओं में दिखाई दिए। उन्होंने कुछ पैसे कमाने के लिए अभिनय कार्य के दुकानों का संचालन किया। हालाँकि, उन्हें तब ब्रेक मिला जब उन्हें पीपली लाइव में एक रिपोर्टर के रूप में देखा गया और तब से वह एक के बाद एक फिल्मों में लीड रोल में काम करने लगे।

ये भी पढ़ें— आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे: दिल्ली की तरफ से आ रही कार ट्रक में घुसी, चार की मौत- एक गंभीर घायल

दिए गए उपर्युक्त लोगों के अलावा भी कई लोग ऐसे हैं जिनकी कहानियां हमें सदैव आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा देने के साथ साथ जीवन जीने के ढंग भी सिखाती हैं।

Tags:    

Similar News