Sudha Murthy Biography: इस अरबपति महिला का लक्ष्य सादगी और सामाजिक कार्य, जानिए इनके बारे में

Sudha Murthy Biography: कुछ महिलाएं प्रेरित करने के लिए पैदा होती हैं। चाहे वह मदर टेरेसा हों, सरोजनी नायडू हों या कल्पना चावला हों, महिलाएं हमेशा प्रेरणा का स्रोत और सामाजिक परिवर्तन की उत्प्रेरक रही हैं। ऐसा ही एक नाम है सुधा मूर्ति, जिन्होंने भारतीय समाज पर प्रमुख प्रभाव डाला है।

Update: 2023-08-19 02:33 GMT
Sudha Murthy Biography (Photo: Social Media)

Sudha Murthy Biography: कुछ महिलाएं प्रेरित करने के लिए पैदा होती हैं। चाहे वह मदर टेरेसा हों, सरोजनी नायडू हों या कल्पना चावला हों, महिलाएं हमेशा प्रेरणा का स्रोत और सामाजिक परिवर्तन की उत्प्रेरक रही हैं। ऐसा ही एक नाम है सुधा मूर्ति, जिन्होंने भारतीय समाज पर प्रमुख प्रभाव डाला है।

सुधा मूर्ति एक जानी-मानी भारतीय लेखिका, सामाजिक कार्यकर्ता और फिलैंथ्रोपिस्ट हैं। उन्होंने अपनी लेखनी से कई पुस्तकें लिखी हैं और उनके कामका मुख्य ध्यान भारतीय संस्कृति, जीवन के मूल्य और सामाजिक मुद्दों पर है। सुधा मूर्ति और उनके पति नारायण मूर्ति के साथ, वे इंफोसिस टेक्नोलॉजीके संस्थापक भी हैं और उन्होंने इंफोसिस फाउंडेशन के माध्यम से विभिन्न सामाजिक कार्यों में योगदान किया है।

सुधा मूर्ति का प्रारंभिक जीवन

सुधा मूर्ति का जन्म 19 आगस्त, 1950 को हुआ था। वह कर्नाटक राज्य के शिगांव गांव में पैदा हुई थीं। उनके पिता डॉ. आर.एच. कुलकर्णी, जो एक सर्जन थे और उनकी मां विमला कुलकर्णी ने बचपन से ही उनके प्रयासों में उनका समर्थन किया और अपने तीन भाई-बहनों के साथ युवा सुधा का पालन-पोषण किया। परिवार में शिक्षित माहौल ने उनमें कम उम्र में ही कुछ असाधारण करने का जुनून पैदा कर दिया।

उन्होंने बचपन में ग्रंथों के प्रति रुचि दिखाई और बड़े होने पर उन्होंने अपनी पढ़ाई करने का संकल्प बनाया। उन्होंने कृषि अध्ययन की डिग्री हासिल की और फिर इंफोसिस में काम करने के बाद लेखन में अपनी पूरी दिशा दी। उन्होंने अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में जागरूकता फैलाने का काम किया है और उनकी कई पुस्तकें और कहानियाँ इसी का प्रतीक हैं। सुधा मूर्ति के भाई श्रीनिवास कुलकर्णी एक प्रसिद्ध खगोलशास्त्री हैं, जिन्हें 2017 में डैन डेविड पुरस्कार मिला था। उनके प्रारंभिक जीवन के अनुभव और अपनी दादी के प्रति आत्मीयता उनकी कुछ पुस्तकों की नींव बनी।

सुधा मूर्ती कि शिक्षा

सुधा मूर्ति ने बी.वी.बी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, हुबली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीई पूरा किया, जहां उन्होंने अपने असाधारण शैक्षणिक प्रदर्शन के लिए स्वर्ण पदक जीता। बाद में, उन्होंने उच्च अध्ययन के विकल्प पर विचार किया और 1974 में भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर से कंप्यूटर विज्ञान में एमई करने के लिए चली गईं और बाद में दोनों अंतिम परीक्षाओं में टॉप करने के लिए तत्कालीन कर्नाटक के मुख्यमंत्री से स्वर्ण पदक प्राप्त किया।

सुधा मूर्ती का करियर

सुधा मूर्ति हमेशा महिलाओं के अधिकारों की समर्थक और शिक्षा के विकास में अग्रणी रही हैं। एक बार उन्होंने टाटा मोटर्स, जिसे टेल्को के नाम से भी जाना जाता है, को उनकी केवल पुरुषों की नीति के बारे में लिखा था और इसके लिए उन्हें एक साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था, और बाद में वह भारत में नियोजित होने वाली पहली महिला इंजीनियर बन गईं। टेल्को में उनकी स्थिति कंपनी की नौकरी नीतियों को फिर से परिभाषित करने में महत्वपूर्ण थी।

इंफोसिस की स्थापना में अपने पति नारायण मूर्ति का समर्थन करने और उन्हें शुरुआती निवेश देने के अलावा, उन्होंने ढेर सारा साहित्य लिखा है जिसमें बच्चों के लिए किताबें भी शामिल हैं। अपनी किताबों के माध्यम से, उन्होंने युवाओं और बुजुर्गों को उन्हें पढ़ने की आदत डालने के लिए प्रोत्साहित किया है। सुधा मूर्ति की शिक्षा और समाज के सुधार में योगदान देने के अथक प्रयासों ने उन्हें एक ब्रांड नाम बना दिया है। अपने इंफोसिस फाउंडेशन के माध्यम से, उन्होंने शिक्षा, सार्वजनिक स्वच्छता, गरीबी उन्मूलन आदि के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद की है।

वह गेट्स फाउंडेशन की सक्रिय सदस्य हैं। भारत की शिक्षा प्रणाली में क्रांति लाने के उनके प्रयास देश में अभूतपूर्व रहे हैं, जहां उन्होंने कर्नाटक में शैक्षणिक संस्थानों में कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के उपयोग का समर्थन किया। उन्होंने हार्वर्ड में मूर्ति क्लासिकल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एमसीएलआई) की भी स्थापना की।

सुधा मूर्ती की उपलब्धियां

सुधा मूर्ति की शिक्षा और विभिन्न क्षेत्रों में उनके काम ने उन्हें कई पुरस्कार जीते हैं। उन्हें अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए कई पुरस्कार प्राप्त हुए हैं। साल 2019 में आईआईटी कानपुर ने उन्हें मानद डॉक्टर ऑफ साइंस (डीएससी) की डिग्री से सम्मानित किया। उनकी उपलब्धियों में कई भाषाओं के साहित्यिक कार्यों की सूची शामिल है। शुरुआत में उन्होंने कन्नड़ में लिखना शुरू किया और बाद में अंग्रेजी में भी लिखा। वे सभी परिवार, विवाह, सामाजिक समस्याओं आदि के बारे में हैं। उन्हें अपनी उपलब्धियों के लिए कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त हुए हैं, जिनमें आर.के. भी शामिल है। साहित्य के लिए नारायण पुरस्कार।

सुधा मूर्ति इंफोसिस और सामाजिक कार्य

सुधा मूर्ति इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष और ट्रस्टी भी हैं। भारतीय विज्ञान संस्थान, बैंगलोर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री के साथ, उन्होंने 1996 में इंफोसिस फाउंडेशन की शुरुआत की। उन्होंने फाउंडेशन के माध्यम से बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 2300 घर बनाए हैं। वह सार्वजनिक स्वच्छता, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, कला और संस्कृति और गरीबी उन्मूलन को भी कवर करती हैं। उन्होंने स्कूलों में 7000 पुस्तकालय और 16,000 शौचालय बनवाए हैं।

सुधा मूर्ति द्वारा लिखी पुस्तकें

सुधा मूर्ति की कुछ व्यापक रूप से प्रशंसित पुस्तकों में द मदर आई नेवर न्यू, थ्री थाउजेंड स्टिच, द मैन फ्रॉम द एग और मैजिक ऑफ द लॉस्ट टेम्पल शामिल हैं। 2018 में उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला और 2019 में उन्हें पद्म श्री से सम्मानित किया गया जो भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है। इस संकलन के साथ, यहां सुधा मूर्ति की लिखी गई कई सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में से 15 का संग्रह है।

सुधा मूर्ति पुरस्कार और सम्मान

अपने लंबे करियर में सुधा मूर्ति ने बहुत कुछ सीखा है। आइए उन पर एक-एक करके नज़र डालें:

1)2006 में भारत का चौथा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री

2)इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियर्स, भारत से स्वर्ण पदक

3)एसएसएलसी में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर नकद पुरस्कार

4)राज्य में बी.ई. में सर्वोच्च अंक हासिल करने के लिए कर्नाटक के मुख्यमंत्री श्री देवराज उर्स से स्वर्ण पदक

5)कर्नाटक विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए सीएस देसाई पुरस्कार

6)1995 में रोटरी क्लब ऑफ कर्नाटक द्वारा सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार आदि

Tags:    

Similar News