क्या है Electoral Bonds, जिसे SC ने दिया असंवैधानिक करार, तत्काल प्रभाव से बिक्री बन्द; पढ़ें पूरी डिटेल

Electoral Bonds: इसे सरकार द्वारा 2 जनवरी, 2018 को अधिसूचित किया गया था, और राजनीतिक दलों को पार्टियों के रूप में दिए जाने वाले नकद दान के विकल्प के रूप में पेश किया गया था।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2024-02-15 05:37 GMT

Supreme Court  (photo: social media )

Electoral Bonds: सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि चुनावी बांड योजना को तत्काल प्रभाव से रद्द करना होगा क्योंकि यह असंवैधानिक है। कोर्ट ने बांड की बिक्री तुरंत बंद करने का निर्देश दिया। शीर्ष अदालत ने कहा है कि गुमनाम चुनावी बांड, सूचना का अधिकार अधिनियम (आरटीआई) और संविधान के अनुच्छेद 19(1)(ए) (सभी नागरिकों को भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार होगा) का उल्लंघन करते हैं।

स्टेट बैंक को निर्देश

सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय स्टेट बैंक को 12 अप्रैल, 2019 से आज तक राजनीतिक दलों द्वारा भुनाए गए चुनावी बांड के विवरण का खुलासा भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) को करने का भी निर्देश दिया, जिसे बाद में 31 मार्च 2024 तक. ईसीआई वेबसाइट पर जानकारी प्रकाशित करनी होगी।

  • सुप्रीम कोर्ट ने उन चुनावी बांडों को वापस करने का भी निर्देश दिया जिन्हें अभी तक भुनाया नहीं गया है।
  • शीर्ष अदालत ने फैसला सुनाते हुए शुरुआत में कहा कि इस मामले पर दो अलग-अलग लेकिन सर्वसम्मत फैसले थे।
  • भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा कि काले धन पर अंकुश लगाने से आरटीआई का उल्लंघन नहीं किया जा सकता है, उन्होंने कहा कि काले धन पर रोक लगाने के लिए अन्य विकल्प भी हैं।
  • मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने पिछले साल 2 नवंबर को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।
  • न्यायमूर्ति संजीव खन्ना, न्यायमूर्ति बीआर गवई, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा सहित संविधान पीठ ने पिछले साल 31 अक्टूबर को मामले पर दलीलें सुनना शुरू किया था जिस पर आज फैसला सुनाया गया।

चुनावी बांड योजना पर फैसले के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट करके भाजपा सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने ने लिखा कि नरेंद्र मोदी की भ्रष्ट्र नीतियों के एक सुबूत सामने है।


चुनावी बांड योजना क्या है?

राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए 2017 के केंद्रीय बजट में चुनावी बांड पेश किए गए थे। इसका उद्देश्य राजनीतिक फंडिंग में पारदर्शिता लाना और फंड के दुरुपयोग को रोकना, राजनीतिक वित्तपोषण में जवाबदेही और पारदर्शिता के लिए विभिन्न कानूनों में संशोधन करना है।

इसे सरकार द्वारा 2 जनवरी, 2018 को अधिसूचित किया गया था, और राजनीतिक दलों को पार्टियों के रूप में दिए जाने वाले नकद दान के विकल्प के रूप में पेश किया गया था। संक्षेप में, चुनावी बांड मौद्रिक उपकरण हैं जिन्हें नागरिक या कॉर्पोरेट समूह बैंक से खरीद सकते हैं और एक राजनीतिक दल को दे सकते हैं, जो बाद में पैसे के लिए इसे भुनाने के लिए स्वतंत्र है।

लेकिन दाता की गुमनामी और पारदर्शिता की कमी के कारण चिंताएँ पैदा हुईं। नकद दान की सीमा 20,000 रुपये से घटाकर 2,000 रुपये कर दी गई, जबकि अनिवार्य प्रकटीकरण 20,000 रुपये पर बना रहा। निजी संस्थाएँ इन बांडों को खरीद सकती हैं और राजनीतिक दलों को हस्तांतरित कर सकती हैं।

केवल जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 29ए के तहत पंजीकृत राजनीतिक दल और जिन्होंने लोकसभा या राज्य विधानसभा के पिछले आम चुनाव में कम से कम एक प्रतिशत वोट हासिल किए थे, वे चुनावी बांड प्राप्त करने के पात्र हैं।

  • अधिसूचना के अनुसार, पात्र राजनीतिक दल केवल अधिकृत बैंकों के खातों के माध्यम से चुनावी बांड भुना सकते हैं।
  • संशोधनों के जरिये कॉर्पोरेट दान और प्रकटीकरण दायित्वों पर लगी सीमा को हटा दिया है। दानकर्ता गुमनाम रहते हैं, केवल बैंक को ही इसकी जानकारी होती है।
  • राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव आयोग-पंजीकृत बैंक खातों से बांड भुनाए जा सकते हैं।

भाजपा का दबदबा

भारतीय जनता पार्टी द्वारा चुनाव आयोग को सौंपी गई वार्षिक ऑडिट रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी को 2022-23 में चुनावी बांड के माध्यम से लगभग 1,300 करोड़ मिले। 2022-23 वित्तीय वर्ष में पार्टी का कुल योगदान 2,120 करोड़ था, जिसमें से 61 प्रतिशत चुनावी बांड से आया था। 2022-23 में कांग्रेस को चुनावी बांड से मिलने वाली फंडिंग 171 करोड़ थी, जो 2021-22 में 236 करोड़ से कम है।

सुप्रीम कोर्ट में सरकार का हलफनामा

29 अक्टूबर को प्रस्तुत एक हलफनामे में केंद्र सरकार ने चुनावी बांड योजना को चुनौती देने वाली याचिकाओं को संबोधित किया। अटॉर्नी जनरल आर वेंकटरमणी ने कहा कि नागरिकों के पास चुनावी बांड के स्रोतों को जानने का सामान्य अधिकार नहीं है।

केंद्र ने दावा किया था कि चुनावी बांड योजना राजनीतिक फंडिंग का पूरी तरह से पारदर्शी तरीका है और यह काले धन या बेहिसाब धन को सिस्टम में प्रवेश करने से रोकता है। वित्त अधिनियम 2017 और वित्त अधिनियम 2016 के माध्यम से विभिन्न कानूनों में किए गए संशोधनों को चुनौती देने वाली विभिन्न याचिकाएं शीर्ष अदालत के समक्ष लंबित हैं, जिसमें तर्क दिया गया है कि उन्होंने राजनीतिक दलों को असीमित, अनियंत्रित फंडिंग की अनुमति दी है।

Tags:    

Similar News