IND vs AUS T20 Series: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस धुरंधर खिलाड़ी को मिली कप्तानी

IND vs AUS T20 Series: वनडे विश्व कप में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिकांश खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टी 20 सीरीज में आराम दिया गया है। ऐसे में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत कई दिग्गज क्रिकेटर टी 20 सीरीज में नहीं दिखेंगे।

Report :  Anshuman Tiwari
Update:2023-11-20 23:09 IST

Suryakumar Yadav, Rituraj Gaikwad (Pic: Social Media)

IND vs AUS T20 Series: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के हाथों मिली हार के बाद अब टी 20 सीरीज में दोनों देशों की भिड़ंत होगी। दोनों देशों के बीच टी 20 सीरीज की शुरुआत 23 नवंबर को होगी। पांच मैचों की इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है और सूर्यकुमार यादव को टीम इंडिया की कप्तानी सौंपी गई है। टीम इंडिया के फैंस को इस सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने की पूरी उम्मीद है।

रोहित और विराट समेत कई दिग्गज नहीं दिखेंगे

वनडे विश्व कप में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिकांश खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टी 20 सीरीज में आराम दिया गया है। ऐसे में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत कई दिग्गज क्रिकेटर टी 20 सीरीज में नहीं दिखेंगे।

टी 20 सीरीज का पहला मुकाबला 23 नवंबर को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा जबकि इस सीरीज का आखिरी मुकाबला 3 दिसंबर को नागपुर में खेला जाएगा। वनडे वर्ल्ड कप में टीम का हिस्सा रहे प्रसिद्ध कृष्णा को भी टी 20 की टीम में शामिल किया गया है। वैसे प्रसिद्ध कृष्णा को विश्व कप के दौरान अपना गेंदबाजी कौशल दिखाने का मौका नहीं मिल सका था।

सूर्यकुमार यादव को मिली कप्तानी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 सीरीज में टीम इंडिया के कप्तान बनाए गए सूर्यकुमार यादव को टी 20 का धुरंधर खिलाड़ी माना जाता है। हाल में खेले गए वनडे विश्व कप के दौरान भी सूर्यकुमार यादव टीम इंडिया में शामिल थे मगर वे इस दौरान अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे। फाइनल मुकाबले के दौरान भी उन्होंने 28 बॉल खेलते हुए सिर्फ 18 रन बनाए थे। इस दौरान वे सिर्फ एक चौका जड़ सके थे।

सूर्यकुमार यादव ने अभी तक 53 टी 20 मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है और इस दौरान उन्होंने 46.02 की औसत और 172.7 के स्ट्राइक रेट से 1066 रन बनाए हैं। अब यह देखने वाली बात होगी कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी 20 सीरीज के दौरान सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन कैसा रहता है। यदि टीम इंडिया वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में मिली हार का बदला लेने में कामयाब रही तो निश्चित रूप से टीम इंडिया के फैंस को काफी खुशी मिलेगी।

टी 20 सीरीज के लिए भारत की टीम

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़ (उपकप्तान), ईशान किशन, यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान, मुकेश कुमार।

नोट: श्रेयस अय्यर रायपुर और बेंगलुरु में आखिरी दो टी 20 के लिए उपकप्तान के रूप में टीम में शामिल होंगे।

23 नवंबर को होगी सीरीज की शुरुआत

पहला मुकाबला- 23 नवंबर, गुरुवार, राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम, विशाखापटनम।

दूसरा मुकाबला- 26 नवंबर, रविवार, ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम, तिरुवनंतपुरम।

तीसरा मुकाबला- 28 नवंबर, मंगलवार, बारसापारा क्रिकेट स्टेडियम, गुवाहाटी।

चौथा मुकाबला- 01 दिसंबर, विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन ग्राउंड, नागपुर।

पांचवां मुकाबला- 03 दिसंबर, राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद।

टी 20 सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम

मैथ्यू वेड (कप्तान), मैथ्यू शॉर्ट, टिम डेविड, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, सीन एबॉट, जोश इंग्लिस, तनवीर सांघा, नाथन एलिस, जेसन बेहरेन डॉर्फ, स्पेंसर जॉनसन, एडम जम्पा।

टी 20 सीरीज के लिए भारत की टीम

Similar News