टेरर फंडिंग: NIA की श्रीनगर, दिल्ली में 23 जगह छापेमारी, 1 करोड़ रुपए जब्त

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कश्मीर घाटी में आतंकवादियों को मदद और पत्थरबाजों को पैसे से मदद करने वाले अलगाववादी नेताओं के यहां 3 जून को छापेमारी की। कश्मीर में 14 और नई दिल्ली में 8 जगहों पर छापे मारे गए।

Update: 2017-06-03 06:49 GMT
टेरर फंडिंग: NIA ने कश्मीर में 14 और दिल्ली में 8 जगहों पर की छापेमारी

नई दिल्ली/श्रीनगर: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कश्मीर घाटी में आतंकवादियों को मदद और पत्थरबाजों को पैसे से मदद करने वाले अलगाववादी नेताओं के यहां 3 जून को छापेमारी की। एनआईए अधिकारियों ने बताया कि ये छापेमारी श्रीनगर में 14, दिल्ली में आठ और हरियाणा में एक जगह की गई। दिल्ली में बल्लीमारान और चांदनी चौक में और हरियाणा के एक कोल्ड स्टोरेज में छापेमारी हुई।

अधिकारी ने बताया कि जितनी धनराशि जब्त की गई है, उसमें से 65-70 लाख रुपए श्रीनगर से और 35-40 लाख रुपए दिल्ली से जब्त किए गए हैं।

तीन अलगाववादी नेताओं तहरीक-ए-हुर्रियत नेता गाजी जावेद बाबा, जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) नेता फारुख अहमद डार उर्फ बिट्टा और हुर्रियत नेता नईम खान के आवासों पर छापेमारी की गई। अलगाववादी नेता सैयद अली शाह गिलानी और हाफिज सईद के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गई है।

एक खबरिया चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के वीडियो में इन तीनों ने कश्मीर में तनाव बढ़ाने के लिए पाकिस्तान से धन लेने की बात स्वीकार कर ली थी।

हुर्रियत अध्यक्ष सैयद अली गिलानी और उनके साथी हुर्रियत प्रांतीय अध्यक्ष नईम खान, डार और बाबा के खिलाफ प्राथमिक जांच के मद्देनजर यह छापेमारी की गई।

एनआईए ने पूछताछ के लिए इन तीनों को पहले दिल्ली भी बुलाया था। अलगाववादियों को कथित तौर पर लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और पाकिस्तान के अन्य स्रोतों से पैसा मिलता है ताकि घाटी में पथराव करने वालों और हिंसक प्रदर्शनों में शामिल लोगों को पैसा दिया जा सके।

एक वरिष्ठ एनआईए अधिकारी ने बताया, "एलईटी प्रमुख हाफिज सईद और पाकिस्तान स्थित अन्य आतंकवादी संगठनों के खिलाफ प्राथमिक जांच को प्राथमिकी में तब्दील किया गया है।"

हालांकि, इस एफआईआर में किसी भी अलगाववादी नेता का नाम नहीं है। छापेमारी अभी चल रही है।

Tags:    

Similar News