Kisan Andolan: दिल्ली बार्डर पर पहरा कड़ा, शंभू और जींद में बवाल, किसानों पर चले आंसू गैस, लोग हुए परेशान

Kisan Andolan: प्रदर्शनकारी आर-पार की लड़ाई के मूड में है। भारी सुरक्षा बल के तैनात होने के बाद भी वे पीछे हटने को तैयार नहीं है। एक ओर किसान जहां दिल्ली की ओर कूच करने की जिद पर अड़े हैं तो वहीं पुलिस उन्हें रोकने पर जुटी है।

Update: 2024-02-13 12:58 GMT

दिल्ली बॉर्डर पर कड़ा पहरा, शंभू बार्डर पर बवाल, पुलिस दाग रही आंसू गैस के गोले, जाम से आमजन परेशान: Photo- Social Media

Kisan Andolan: शंभू बार्डर पर किसान उग्र हो गए हैं। वे जमकर हंगामा कर रहे हैं। एक ओर वे जहां दिल्ली कूच पर अडे़ हैं तो वहीं पुलिस उन्हें दिल्ली की ओर कूच करने से रोकने पर अड़ी है। प्रदर्शनकारी किसी भी सूरत में मानने को तैयार नहीं हैं वे आगे बढ़ने की जिद पर अड़े हैं। पुलिस लगातार आंसू गैस के गोले छोड़ रही है तो प्रदर्शनकारी पत्थरबाजी कर रहे हैं। बैरिकेडिंग तोड़कर प्रदर्शनकारी आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं। पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश में लगी है। हालात बेकाबू होते दिख रहे हैं।

गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंचे किसान

गाजीपुर बॉर्डर पर भी 15 से 20 किसान पहुंचे हैं। बताया जा रहा है ये किसान उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के मुरादनगर, मेरठ और बरेली से आए हैं। इनका कहना है कि अगले दो घंटे में यहां पर किसानों की संख्या बढ़ने वाली है। इनके ट्रैक्टर पुलिस थानों में खड़े हैं हर नाके पर इन्हें रोका गया, लेकिन ये पुलिस को चकमा देकर यहां पहुंच गए।

सिंघु बॉर्डर पर पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां तैयार

सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा को लेकर पुलिस और और सभी सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हैं। रोड को सीमेंट के ब्लॉक रखकर बंद कर दिया गया है। साथ ही दिल्ली पुलिस और सुरक्षाबलों के जवान मौके पर तैनात हैं।

Photo- Social Media

फरीदाबाद में रोके गए किसान

किसान संगठनों के दिल्ली कूच आह्वान के मद्देनजर पुलिस ने जिले के बॉर्डर एरिया गदपुरी टोल प्लाजा, सीकरी, झाड़ सेतली, खोरी व मांगर के नाकों पर सोमवार रात से ही बैरिकेडिंग लगाई हुई थी। एक दिन पहले ही जिले के भाकियू नेताओं ने दिल्ली कूच करने की चेतावनी दी थी। मंगलवार को मोहना से भाकियू नेता करीब 50 से अधिक ट्रैक्टर-ट्रॉलियों पर सवार करीब 400 कार्यकर्ताओं के साथ दिल्ली के लिए निकले। गदपुरी टोल के पास नाके पर भारी संख्या में मौजूद पुलिस फोर्स ने उन्हें रोक लिया।

फरीदाबाद में 50 से अधिक ट्रैक्टर ट्रॉलियों को मौजपुर टोल प्लाजा पर रोका गया

भारतीय किसान यूनियन के मोहना से दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों को 50 ट्रैक्टर ट्रॉलियों के जत्थे को पुलिस ने गतपुरी टोल प्लाजा पर रोक लिया। गतपुरी बॉर्डर्र, बदरपुर, मौजपुर, मीठापुर समेत जिले के कई नाका पर पुलिस ने सुबह से ही बैरिकेेडिंग लगाकर रास्ता रोका। दूसरी तरफ, जिले के कई भाकियू और आप पार्टी के नेताओं को सोमवार रात में ही हिरासत में लिया गया।

जींद में फिर से दागे गए आंसू गैस के गोले

जींद में बॉर्डर पर बड़ी संख्या में पंजाब के किसान पहुंचे। इस बीच दोबारा आंसू गैस के गोले दागे गए।

सिंघु बॉर्डर पर पैदल चलने को मजूबर आमजन

सिंघु बॉर्डर पर सुरक्षा के कड़े इंतेजाम होने के कारण से वाहनों की रफ्तार थम गई है। चेकिंग के साथ ही वाहनों को आगे बढ़ाया जा रहा है। वहीं दिल्ली पुलिस के साथ सुरक्षाबलों के जवान बॉर्डर पर तैनात हैं। लोग पांच से छह किलोमीटर पैदल चलने को मजबूर हैं।

Photo- Social Media

सिंघु बॉर्डर पर सख्त पहरा

अलग-अलग जगह किसानों के प्रदर्शन को लेकर सिंघु बॉडर पर रैपिड एक्शन फोर्स किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार है। यहां बैरिकेडिंग के साथ ही भारी पुलिस फोर्स तैनात है।

जींद में भी बवाल

नरवाना के साथ लगती पंजाब सीमा पर भी पुलिस व किसानों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई है। पंजाब की तरफ बॉर्डर पर पुलिस ने सड़क के बीच में कीलें गाड़ी गई थी। किसान इन्हें निकालने लगे तो पुलिस ने आसू गैस के गोले छोड़ने शुरू कर दिए और वाटर कैनन का भी प्रयोग किया गया। हरियाणा के जींद में भी बवाल शुरू हो गया है।

Tags:    

Similar News