UGC Bars Narsee Monjee: यूजीसी ने प्रतिष्ठित नरसी मोंजी कालेज के दूरस्थ शिक्षा और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों पर लगाई रोक

UGC Bars Narsee Monjee: यूजीसी ने मनदंडों के घोर उल्लंघन के कारण मुंबई के प्रसिद्ध नरसी मोंजी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज को अपनी दूरस्थ शिक्षा और ऑनलाइन कार्यक्रमों की ऑनलाइन पेशकश पर रोक लगा दी है।

Update:2023-04-23 16:20 IST
नरसी मोंजी कॉलेज के ऑनलाइन पाठ्यक्रम पर यूजीसी ने लगायी रोक (फोटो :सोशल मीडिया)

UGC Bars Narsee Monjee: यूजीसी ने मनदंडों के घोर उल्लंघन के कारण मुंबई के प्रसिद्ध नरसी मोंजी इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज को अपनी दूरस्थ शिक्षा और ऑनलाइन कार्यक्रमों की ऑनलाइन (पेशकश) पर रोक लगा दी है।

नरसी मोंजी बिज़्नेस स्कूल में उपलब्ध पाठ्यक्रम
नरसी मोज़ी महाराष्ट्र का इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज़ का एक प्रतिष्ठित कॉलेज है। भारत में वाणिज्य और अर्थशास्त्र शिक्षा के लिए लगातार इस कॉलेज को शीर्ष कॉलेजो में स्थान दिया गया है। कॉलेज में वाणिज्य संकाय और मैनज्मेंट से सम्बंधित विभिन्न पाठ्यक्रम उपलब्ध है। कॉलेज के साथ-साथ छात्र ऑनलाइन और डिस्टन्स एजुकेशन लर्निंग के तहत भी दाखिला ले सकते थे। कॉलेज में उपलब्ध विभिन्न कार्यक्रम- बीकॉम, एमबीए, बैंकिंग, फाइनेंस, इनसेओरैंस, अकाउंटिंग और कामर्स, बिज़्नेस एनालिटिक्स, बिज़नेस इकोनॉमिक्स आईटी और सॉफ्टवेयर जैसे पाठ्यक्रम उपलब्ध है।

छात्रों के प्रवेश पर यूजीसीआग्रह जताया गया

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) गयाछात्रों के प्रवेश पर आग्रह जताया गया के अधिकारियों ने भी सभी सम्भावित छात्रों को नरसी मोंजी द्वारा प्रस्तावित किसी भी दूरस्थ शिक्षा और ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रवेश लेने के प्रति सतर्क किया है। यूजीसी की सचिव मनीषा जोशी ने कहा कि महाराष्ट्र के प्रतिष्ठित कॉलेज नरसी मोंजी ने यूजीसी के नियमों का और सेंटर फ़ॉर इंटर्नल क्वालिटी एशयोरेस, सेंटर फॉर ऑनलाइन एंड डिस्टेंस लर्निंग के तहत नियमों का घोर उल्लंघन किया है। कॉलेज द्वारा यूजीसी के फीस वापसी के नियमों का भी लम्बे समय से उल्लंघन किया गया है। इस सम्बंध में विभिन्न हिताधारकों से कॉलेज के ख़िलाफ़ कई शिकायतें मिली है।

कॉलेज के अगले सत्र के लिए नियम
यूजीसी सचिव मनीषा जोशी ने बताया की जनवरी-फ़रवरी 2023, जुलाई-अगस्त 2023 और जनवरी-फ़रवरी 2024 सत्र के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को यूजीसी द्वारा रद्द किया गया है। कॉलेज के अगले सत्र जुलाई-अगस्त 2024 के सत्र के लिए केवल यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त और अनुमोदन प्राप्त करने के बाद ही सभी ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को सुचारू रूप से दोबारा चलाने की अनुमति प्राप्त होगी।

Tags:    

Similar News