UNICEF ने कहा- एयर पॉल्यूशन को लेकर दुनिया के लिए खतरे की घंटी है दिल्ली

यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रेंस इमरजेंसी फंड (यूनिसेफ) ने एक बयान जारी कर कहा है कि नई दिल्ली में रिकॉर्ड लेवल पर एयर पॉल्यूशन दुनिया के लिए खतरे की घंटी है।अगर इसके लिए एयर पॉल्यूशन कम करने के लिए निर्णायक कदम नहीं उठाए गए तो राजधानी दिल्ली में धुंध और इसके नागरिकों को दैनिक जीवन में पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव सामान्य बात हो जाएगी।

Update: 2016-11-12 12:20 GMT

नई दिल्ली: यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रेंस इमरजेंसी फंड (यूनिसेफ) ने एक बयान जारी कर कहा है कि नई दिल्ली में रिकॉर्ड लेवल पर एयर पॉल्यूशन दुनिया के लिए खतरे की घंटी है।अगर इसके लिए एयर पॉल्यूशन कम करने के लिए निर्णायक कदम नहीं उठाए गए तो राजधानी दिल्ली में धुंध और इसके नागरिकों को दैनिक जीवन में पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव सामान्य बात हो जाएगी।

दिल्ली में बच्चों की दिक्कत हर सांस के साथ बढ़ रही है। दिल्ली में एयर पॉल्यूशन यह उन सभी देशों और शहरों के लिए खतरे की घंटी है जहां एयर पॉल्यूशन के हाई लेवल के कारण बच्चों की मौत हुई है और वे बीमार हुए हैं। यह खतरे की घंटी है जो साफतौर पर बताती है कि अगर एयर पॉल्यूशन कम करने के लिए निर्णायक कदम नहीं उठाए गए तो दिल्ली में पिछले हफ्ते जो घटनाएं हुईं वह बहुत तेजी से आम हो सकती हैं।

दीपावली के बाद पिछले हफ्ते नई दिल्ली में रिकॉर्ड उच्च स्तर पर एयर पॉल्यूशन देखा गया। यूनिसेफ ने कहा कि ऐसा बताया जा रहा है कि दिल्ली में 17 साल में अब तक की सर्वाधिक धुंध रही जिसके कारण शहर में हजारों स्कूलों को बंद करना पड़ा। जिससे एयर पॉल्यूशन के कारण बच्चों को हो सकने वाले नुकसान को कम किया जा सके और इसी वजह से लाखों बच्चे तीन दिन तक स्कूल नहीं जा पाए।

Tags:    

Similar News