UP Chief Secretary: यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा को एक और सेवा विस्तार तय, इन अफसरों को लगेगा बड़ा झटका

UP Chief Secretary News: 30 जून को हो खत्म हो रहा है कार्यकाल, अब तक मिल चुका है तीन बार सेवा विस्तार। गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद सेवा विस्तार को लेकर अटकलें तेज।

Update: 2024-06-29 08:24 GMT

UP Chief Secretary

UP Chief Secretary: यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा को एक और सेवा विस्तार मिल सकता है। अगर ऐसा होता है तो यह चौथी बार होगा जब यूपी के मुख्य सचिव को एक और सेवा विस्तार दिया जाएगा। उनका कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है।ऐसी चर्चा है कि 1984 बैच के आईएएस अफसर यूपी के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा को तीन महीने का सेवा विस्तार दिया जा सकता है। ऐसे में अगर दुर्गा शंकर मिश्रा को एक बार फिर सेवा विस्तार मिलता है तो मुख्य सचिव बनने की लाइन में लगे अफसरों को एक और बड़ा झटका लगेगा।

अमित शाह से मुलाकात के बाद अटकलें तेज

हाल ही में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की मुलाकात गृहमंत्री अमित शाह से हुई थी। इसी के बाद से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हें तीन महीने का सेवा विस्तार दिया जा सकता है।


तीन बार मिल चुका है सेवा विस्तार

दुर्गा शंकर मिश्रा को इससे पहले तीन बार सेवा विस्तार मिल चुका है। दिसंबर, 2021 में रिटायरमेंट से कुछ दिनों पहले ही दुर्गा शंकर मिश्रा को एक साल का सेवा विस्तार दिया गया था। इसके बाद दिसंबर, 2022 में उन्हें दोबारा एक साल का सेवा विस्तार दिया गया। दिसंबर, 2023 में जब उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा था तब भी उन्हें 2024 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर 6 महीने का सेवा विस्तार दिया गया। अब उन्हें चौथी बार सेवा विस्तार मिलने की की चर्चाएं तेज हो गई हैं।


नहीं मिला सेवा विस्तार तो ये बन सकते हैं मुख्य सचिव

अगर मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा को सेवा विस्तार नहीं मिलता है तो इस पद के लिए यूपी कैडर के 1987, 1988 और 1989 बैच के कई अफसर प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं। मुख्य सचिव की रेस में सबसे पहला नाम प्रदेश के एपीसी और आईआईडीसी मनोज कुमार सिंह का चल रहा है। मनोज कुमार 1988 बैच के आईएएस अफसर हैं। वर्तमान में उनके पास कई अहम विभागों की जिम्मेदारी है। शासन की कई योजनाओं को जमीन पर उतारने में उनकी अहम भूमिका रही है। ऐसे में अगर दुर्गा शंकर मिश्रा को सेवा विस्तार नहीं मिलता है तो मनोज कुमार सिंह यूपी के मुख्य सचिव के पद के सबसे प्रबल दावेदार हो सकते हैं।


ये भी हैं रेस में

इसके अलावा भारत सरकार में सचिव पद पर तैनात अरूण सिंघल की यूपी वापसी भी मुख्य सचिव के तौर पर हो सकती है। वह 1987 बैच के आईएएस अफसर हैं। उनका रिटायरमेंट अप्रैल, 2025 में है। इसके अलावा 1989 बैच के दो अफसर एसपी गोयल और देवेश चतुर्वेदी का भी नाम उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव की दौड़ में शामिल बताया जा रहा है।

Tags:    

Similar News