अमेरिका इंटेलिजेंस की रिपोर्ट, भारत में आम चुनाव से पहले हो सकते हैं दंगे

भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर है। लोकसभा चुनाव में चंद महीने बचे हैं इस बीच एक चौकाने वाली अमेरिकी रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर भारत में आम चुनाव के दौरान बीजेपी हिंदू राष्ट्रवादी मुद्दे पर जोर देगी तो सांप्रदायिक दंगे भड़कने की आशंका है।

Update: 2019-01-30 11:04 GMT

नई दिल्ली: भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव पर पूरी दुनिया की नजर है। लोकसभा चुनाव में चंद महीने बचे हैं इस बीच एक चौकाने वाली अमेरिकी रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अगर भारत में आम चुनाव के दौरान बीजेपी हिंदू राष्ट्रवादी मुद्दे पर जोर देगी तो सांप्रदायिक दंगे भड़कने की आशंका है।

यह भी पढ़ें.....बजट सत्र से पहले लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

ये रिपोर्ट उस मूल्यांकन का हिस्सा है जिसमें अमेरिका की इंटेलिजेंस एजेंसियां दुनियाभर में पैदा होने वाले खतरों को मापती है। इस रिपोर्ट को अमेरिकी सीनेट की सेलेक्ट कमेटी के सामने पेश किया गया है, जिसे डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस डैन कोट्स ने तैयार किया है।

यह भी पढ़ें.....नाथूराम गोडसे : एक महात्मा की हत्या, आरएसएस…कुछ सुनी कुछ अनसुनी

रिपोर्ट में लिखा गया है, 'अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीजेपी हिंदू राष्ट्रवादी मुद्दों पर आगे बढ़ती है तो भारत में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले सांप्रदायिक हिंसा की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें.....किसानों ने मुआवजे की मांग को लेकर बाईपास पर लगाया जाम ,पुलिस मौके पर

बता दें कि अमेरिका में हर साल की शुरुआत में वहां की सभी इंटेलिजेंस एजेंसियां एक रिपोर्ट जारी करती हैं, जिसमें दुनियाभर में होने वाली सभी घटनाओं का मूल्यांकन किया जाता है। इस रिपोर्ट को तैयार करने में अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए की डायरेक्टर जीना हास्पेल, एफबीआई डायरेक्टर क्रिस्टोफर रे और डीआईए के डायरेक्टर रॉबर्ट एश्ले भी शामिल हैं।

Tags:    

Similar News