भूकंप से कांपा उत्तराखंड: जोरदार झटकों से खौफ में लोग, घरों से निकलकर भागे सभी

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई। करीब 11 बजकर 27 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए। भूकंप के झटके लगने के बाद लोग दहशत में आ गए।

Update:2021-01-09 12:51 IST
उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई। डरकल लोग घरों से बाहर आ गए।

देहरादून: देश के अलग-अलग राज्यों में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। बार-बार भूकंप आने की वजह से लोगों के मन में खौफ बैठ गया है। भूकंप ने वैज्ञानिकों को भी चिंता में डाल दिया है। देश और विदेश के वैज्ञानिक शोध करन में लगे हुए हैं कि भूकंप इतनी जल्दी-जल्दी क्यों आ रहा है।

अब उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.3 मापी गई। करीब 11 बजकर 27 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस हुए। भूकंप के झटके लगने के बाद लोग दहशत में आ गए। लोग अपने दुकानों और घरों से बाहर भाग आए।

भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील है उत्तराखंड

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील है। राज्य में अक्सर भूकंप आता रहता है। इससे पहले शुक्रवार को बागेश्वर में भूकंप के झटके महसूस किए तो वहीं वहीं शनिवार को उत्तरकाशी जिले में भूकंप आया है। नेशनल सेंटर फॉर सिस्‍मोलॉजी ने जानकारी दी है कि भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी में ही था, जो दस किलोमीटर की गहराई में था। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि किसी नुकसान की कोई खबर नहीं है।

ये भी पढ़ें...स्कूल में बच्ची से बार बार दुष्कर्म, हैवान को 20 साल की सजा

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया था कि बागेश्वर में सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर भूकंप आया था। हालांकि गनीमत की बात ये रही कि भूकंप की वजह से किसी तरह के जानमाल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। बागेश्वर जोन फाइव में रखा गया है और भूकंप की दृष्टि से यह काफी संवेदनशील माना गया है।

ये भी पढ़ें...आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाएगा रेलवे, इन धार्मिक स्थलों का कराएगी दर्शन

कभी आ सकता है बड़ा भूकंप

देश के बड़े वैज्ञानिक ने पहले ही आशंका जताई है कि दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। भूकंप की निगरानी करने वाली देश की सर्वोच्च संस्था द नेशनल सेंटर ऑफ सीसमोलॉजी ने जानकारी दी है कि बीते महीनों में दिल्ली में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं।

ये भी पढ़ें...नवजातों की मौत: भंडारा हादसे पर CM ठाकरे का बड़ा आदेश, मोदी-शाह ने जताया शोक

जवाहरलाल नेहरू सेंटर ऑफ एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च में प्रोफेसर सीपी राजेंद्रन ने आशंका जाहिर कि है कि दिल्ली-एनसीआर में कभी भी बड़ा भूकंप आ सकता है। हालांकि ये कब आएगा और कितना ताकतवर होगा, ये कहना मुश्किल है। राजेंद्रन ने एक अंग्रेजी वेबसाइट को दिए अपने इंटरव्यू में कहीं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News