डोकलाम विवाद सुलझाने वाले विजय गोखले होंगे नए विदेश सचिव

Update: 2018-01-02 04:20 GMT
विजय गोखले होंगे नए विदेश सचिव, लेंगे एस. जयशंकर की जगह

नई दिल्ली: सरकार ने ऐलान किया है कि विजय गोखले देश के नए विदेश सचिव होंगे। चीन में राजदूत रह चुके गोखले एस. जयशंकर की जगह लेंगे, जो 28 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। गोखले ने हाल ही में चीन के साथ हुए डोकलाम गतिरोध के समाधान में खास भूमिका निभाई थी। सोमवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया, कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने गोखले के नाम पर मुहर लगा दी है। वह इस वक्त सचिव (आर्थिक संबंध) हैं।

1981 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अफसर के बारे में माना जाता है कि चीन में भारतीय राजदूत रहने के दौरान उन्होंने 70 दिनों तक चले डोकलाम विवाद को निपटाने की बातचीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

गोखले ने जयशंकर के साथ मिलकर अमेरिका और जापान को इस मामले में भारतीय रुख से अवगत कराया था। इनका समर्थन हासिल कर चीन पर दबाव भी बनाया था। गोखले जर्मनी और मलेशिया के भारतीय दूतावासों में सेवा दे चुके हैं। हांगकांग, हनोई और न्यूयार्क के भारतीय राजनयिक मिशनों में भी वह अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

वह एस.जयशंकर का स्थान लेंगे जिन्हें 29 जनवरी 2015 को दो साल के लिए विदेश सचिव नियुक्त किया गया था। बीते साल जनवरी में एक साल का सेवा विस्तार दिया गया था। वह 28 जनवरी को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News