भीषण बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में 48 घंटे झमाझम बरसेंगे बादल, चलेगी शीतलहर

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आने वाले दो-तीन दिनों के दौरान कड़ाके की ठंड पड़ेगी। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, और मध्य प्रदेश में तापमान में गिरावट होगी। मुंबई समेत महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

Update: 2020-12-14 03:16 GMT
महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश होगी। मौसम के जानकारों के मुताबिक, आने वाले 48 घंटों के दौरान अभी कई राज्‍यों और शहरों में बारिश हो सकती है।

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में मौसम अचानक बदल गया है। मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश होगी। मौसम के जानकारों के मुताबिक, आने वाले 48 घंटों के दौरान अभी कई राज्‍यों और शहरों में बारिश हो सकती है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने की संभावना है जिसके कारण ठंड बढ़ेगी। अगले 24 घंटों तक पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी होगी।

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आने वाले दो-तीन दिनों के दौरान कड़ाके की ठंड पड़ेगी। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, और मध्य प्रदेश में तापमान में गिरावट होगी। मुंबई समेत महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के 15 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा पड़ सकता है। आने वाले 4-5 दिनों में मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और 14 से 15 दिसंबर के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें...60 करोड़ वैक्सीन: एक बार में 100 लोगों का टीकाकरण, ऐसी है भारत की तैयारी

इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, राजस्थान और मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों में आने वाले दो दिन में बारिश की संभावना है। यूपी, बिहार में 15-16 दिसंबर को बारिश हो सकती है, क्योंकि अभी से मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश और ठंड दोनों पड़ेगी। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और उत्तराखंड में भी बारिश व ठंड रहने की आशंका है। इन राज्यों में पहले से ही कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

राजस्‍थान के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने बताया है कि जयपुर, अजमेर, नागौर, कोटा, बारां, बूंदी, झालावाड़ चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, झुंझुनू, चूरू, सवाईमाधोपुर, करौली जिलों और आसपास के क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। जयपुर, अजमेर जिलों में हल्की बारिश और गरज के साथ ओले पड़ सकते हैं।

ये भी पढ़ें...रेल यात्रियों को झटका: अभी सिर्फ चलेंगी ऐसी ट्रेनें, यात्रा से पहले जान लें ये जरूरी बातें

इसके अलावा पंजाब और हरियाणा के कई जिलों में और दिल्ली में हल्की बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश गुजरात तथा महाराष्ट्र में भी बारिश होने की संभावना है। गुजरात के भी कई जिलों में बादल बरस सकते हैं। जानकारों का कहना है कि एक साथ कई मौसमी सिस्टमों का प्रभाव है। इसके कारण गुजरात और राजस्थान में बारिश की गतिविधियां दिखेंगी।

ये भी पढ़ें...डल झील में रैली निकाल रहे भाजपा नेताओं की नाव पलटी, कई पत्रकार भी थे साथ

यहां भारी बर्फबारी

जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी हुई है। डोडा जिले के गुरमुल गांव में भारी बारिश के बाद भूस्खलन हो गया जिसके कारण आठ परिवार फंस गए। उन्हें निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में ऊपरी इलाकों में बर्फबारी हो रही है, तो वहीं निचले इलाकों में बारिश हुई है। इसके बाद अब शीतलहर चल रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News