आज से लेकर अगले 48 में इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, पड़ेगी कड़ाके की ठण्ड

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में धुंध भी गहरी हो सकती है। जहां तक शनिवार का पूर्वानुमान है तो आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

Update: 2020-11-14 05:20 GMT
रविवार को पंजाब और हरियाणा पर अपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन जाएगा। रविवार शाम पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ताजा भविष्यवाणी की है। जिसके मुताबिक रविवार को सीजन की पहली बारिश हो सकती है। ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के असर की वजह से होगा।

हालांकि अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि बारिश हल्की होगी या तेज। इसे लेकर मौसम विभाग सटीक रूप से कुछ नहीं बता पा रहा है।

अगर बारिश हल्की हुई तो दीवाली के अगले दिन वायु प्रदूषण अधिक देखने को मिल सकता है और यदि तेज हुई तो आकाश साफ हो जाएगा।

आज से लेकर अगले 48 में देश के इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, बढ़ेगी ठण्ड (फोटो:सोशल मीडिया)

हवा में नमी का स्तर 39 से 95 फीसद

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 29.7 और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 12.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि हवा में नमी का स्तर 39 से 95 फीसद पाया गया।

जिसके बाद से मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दिनों में धुंध भी गहरी हो सकती है। जहां तक शनिवार का पूर्वानुमान है तो आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 30 एवं 12 डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार, सोमवार से अधिकतम तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

ये भी पढ़ें: बिकरू कांडः SSP अनंत देव निलंबित, दिनेश पी को नोटिस, SIT रिपोर्ट पर एक्शन

दिल्ली-यूपी और हरियाणा में बारिश की प्रबल संभावना

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, रविवार को पंजाब और हरियाणा पर अपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन जाएगा। रविवार शाम पंजाब, हरियाणा, दिल्ली व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: नीतीश का बड़ा हमलाः चिराग पर कार्रवाई की बीजेपी को चुनौती

आज से लेकर अगले 48 में देश के इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, बढ़ेगी ठण्ड (फोटो:सोशल मीडिया)

हवा की रफ्तार से मिलेगी राहत

वहीं रविवार को बारिश 12 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा से प्रदूषण के स्तर में सुधार देखने को मिल सकता है। बीते दिनों हवा की रफ्तार बढ़ने से लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली थी।

बीते शुक्रवार को डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि अगले सप्ताह दिल्ली-एनसीआर के वायु प्रदूषण स्तर में सुधार आयेगा।

ये भी पढ़ें: दिवाली पर योगी जंगल में करेंगे मंगलः तीन घंटे वनटांगियों के बीच होंगे खास

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News