Weather Update Today: कहीं भारी बारिश तो कहीं हीटवेव का अलर्ट,जानिए यूपी और दिल्ली समेत देश के मौसम का हाल

Weather Update Today 19 June 2023: मौसम विभाग की ओर से आज देश के कई और इलाकों मैं बारिश होने की जानकारी दी गई है। दिल्ली-एनसीआर में आज भी बादल छाए हुए हैं और बारिश हो रही है।

Update: 2023-06-19 04:22 GMT
Weather Update Today 19 June 2023 (photo: social media )

Weather Update Today 19 june 2023: देश के विभिन्न इलाकों के मौसम में काफी उतार-चढ़ाव दिख रहा है। कहीं भीषण गर्मी और हीटवेव से लोग बेहाल हैं तो कहीं झमाझम बारिश का दौर दिख रहा है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के बाद अब राजस्थान में मुसीबत का कारण बन गया है। इस चक्रवाती तूफान के कारण राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। तूफान का सबसे ज्यादा असर बाड़मेर जिले में दिख रहा है।

मौसम विभाग की ओर से आज देश के कई और इलाकों मैं बारिश होने की जानकारी दी गई है। दिल्ली-एनसीआर में आज भी बादल छाए हुए हैं और बारिश हो रही है। राजधानी में बारिश का यह दौर कल भी जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक नार्थ ईस्ट, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से आज पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में हीटवेव की चेतावनी दी गई है तो कई इलाकों में भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनेगी।

इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने आज उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ स्थानों पर भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग की ओर से इसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। नॉर्थ ईस्ट के कई इलाकों में आज भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। असम और मेघालय के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मणिपुर,नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा और मिजोरम में भी भारी बारिश होने की आशंका है। पूर्वी राजस्थान, बिहार, रायलसीमा, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

आईएमडी ने उत्तराखंड के कई इलाकों में आज गरज-चमक और तेज आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी दी है। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तेलंगाना में भी तेज आंधी लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। इन इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की आशंका है।

कई इलाकों में हीटवेव बनेगी मुसीबत

मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ इलाकों में आज हीटवेव चलने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से इसे लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी और लू का प्रकोप बना हुआ है। कई इलाकों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास या उससे ऊपर चल रहा है। भीषण गर्मी और लू के कारण बलिया, देवरिया और वाराणसी समेत कई जिलों में तमाम लोगों की मौत होने की खबर भी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोग बेसब्री से मानसून का इंतजार कर रहे हैं मगर अभी तक उनकी यह मुराद पूरी नहीं हो सकी है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर से मिली जानकारी के मुताबिक दक्षिण, मध्य और पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, केरल, रायलसीमा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इन प्रदेशों के कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वी बिहार और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

दिल्ली, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय और पंजाब के उत्तरी हिस्सों में गरज के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी और लू की स्थिति बनी रहेगी। बिहार, झारखंड, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में भी लोग भीषण गर्मी और लू से बेहाल रहेंगे। गंगीय पश्चिम बंगाल में भी लू लोगों के लिए मुसीबत बनेगी।

Tags:    

Similar News