Weather Update Today: कई राज्यों में भारी बारिश का IMD का अलर्ट,दिल्ली और यूपी में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update Today 26 July 2023: राजधानी दिल्ली और नोएडा में बुधवार की सुबह मूसलाधार बारिश हुई। इस कारण कई इलाकों में जलभराव होने से ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज और कल भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

Update: 2023-07-26 04:46 GMT
Delhi Flood Update (photo: social media)

Weather Update Today 26 July 2023: देश के कई इलाकों में इन दिनों भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा रखी हैं। राजधानी दिल्ली और नोएडा में बुधवार की सुबह मूसलाधार बारिश हुई। इस कारण कई इलाकों में जलभराव होने से ट्रैफिक पर भी असर पड़ा है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज और कल भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी मध्य भारत में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक और ओडिशा में भी आने वाले दिनों में भारी बारिश की होने की चेतावनी दी है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में रेड अलर्ट जारी किया गया है। नार्थ ईस्ट के राज्यों में भी भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

इन इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली में अगले चार से छह दिनों तक बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश,उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कल भारी बारिश और तूफान की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अगले दो दिनों के दौरान भारी बारिश होने की आशंका है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है।

तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है। कर्नाटक के तटीय जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान कुछ जिलों में तूफानी हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।
महाराष्ट्र के कुछ जिलों में आज भारी बारिश की आशंका को देखते हुए रेड अलर्ट तो कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

नार्थ ईस्ट में भी जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग की ओर से नार्थ ईस्ट के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय के विभिन्न इलाकों में 28 जुलाई को भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है।

हिमाचल को बेहाल करेगी भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश को कई दिनों से भारी बारिश ने बेहाल कर रखा है। प्रदेश के मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के कई इलाकों में आज और कल भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के लोगों को भूस्खलन, बाढ़ और नदियों में बढ़ते जलस्तर से सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।
कुल्लू जिले की गड़सा घाटी में मंगलवार को बादल फटने से लोगों को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। इस घटना के कारण कई घरों और खेती को काफी नुकसान पहुंचा है। इलाके की बिजली आपूर्ति भी पूरी तरह ठप हो गई है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार कोंकण और गोवा, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में आज मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तरी पंजाब, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, मराठवाड़ा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

लक्षद्वीप, गुजरात, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, ओडिशा और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, आंतरिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल, लक्षद्वीप और तमिलनाडु में हल्की बारिश होने की संभावना है।

Tags:    

Similar News