Weather Today: देश के कई राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश, यूपी भी होगा सराबोर

Weather Today: उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी आज जोरदार बारिश हो सकती है। लोगों की मुसीबतें बढ़ाने वाली साबित होगी बारिश।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update: 2022-08-26 02:45 GMT

Lucknow Weather Today (Image Credit : Social Media)

Weather Today: मानसून के दूसरे चरण में देश के कई राज्य भारी बारिश के कहर से बेहाल हैं। देश के कई राज्यों में हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। देश के कई राज्यों में आज भी जोरदार बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

मौसम के जानकारों के मुताबिक छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, तेलंगाना और नार्थ ईस्ट के राज्यों के कई इलाकों में आज भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी आज जोरदार बारिश हो सकती है। मौसम का यह तेवर लोगों की मुसीबतें बढ़ाने वाला साबित होगा।

इन राज्यों में सक्रिय रहेगा मानसून

देश के कई राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान मानसून की सक्रियता का खासा असर दिखा है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, मध्य महाराष्ट्र, गंगीय पश्चिम बंगाल और दक्षिण पश्चिम राजस्थान में कई स्थानों पर जोरदार बारिश हुई है। अगले 24 घंटे के बारे में पूर्वानुमान लगाया गया है कि उत्तर प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, तटीय व दक्षिणी कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक तेलंगाना, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, रायलसीमा, तमिलनाडु, सिक्किम,अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और असम के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण व गोवा में हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। गुजरात और पश्चिमी मध्य प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

हिमाचल व उत्तराखंड में होगी भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश में हाल के दिनों में लोगों को भारी बारिश का कहर झेलना पड़ा है। गुरुवार को जोरदार बारिश के बाद प्रदेश में आज भी भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में बारिश का यह दौर 29 अगस्त तक जारी रह सकता है। हिमाचल प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है।

राज्य में तमाम स्थानों पर भूस्खलन और पहाड़ों से चट्टान गिरने के कारण काफी संख्या में सड़कों पर आवागमन पूरी तरह बंद है। राज्य के कई जिलों में बिजली और पेयजल आपूर्ति व्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ा है। राज्य सरकार की ओर से प्रभावित इलाकों में राहत कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है।

हिमाचल प्रदेश की तरह एक और पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी आज मौसम काफी खराब रहने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है। मैदानी इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए सरकार ने पर्वतीय इलाके में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है।

मध्य प्रदेश में बारिश का नया दौर

मध्य प्रदेश के मौसम विभाग का कहना है कि 26 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बनेगा। इसके परिणाम स्वरूप मध्य प्रदेश में बारिश का नया दौर शुरू हो जाएगा। प्रदेश में बारिश का यह दौर करीब पांच दिनों तक चलने की संभावना है। 26 अगस्त से पूर्वी मध्य प्रदेश के हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

27 से 29 अगस्त के बीच भोपाल और नर्मदापुरम में तेज बारिश हो सकती है जबकि इंदौर और उज्जैन संभाग में रिमझिम बारिश होने की संभावना जताई गई है। ग्वालियर, मुरैना, भिंड और दतिया में गरज चमक के साथ बूंदाबांदी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। गुना, शिवपुरी और अशोकनगर जिलों में भी मानसून की सक्रियता का असर दिखेगा।

इन राज्यों में पांच दिनों तक होगी बारिश

असम, मेघालय और तमिलनाडु में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ में 28 अगस्त तक मध्यम से तेज बारिश होने का अनुमान है। पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 27 से 29 अगस्त तक और दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश व बिहार में 27 और 28 अगस्त को मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा में 27 से 29 अगस्त तक जोरदार बारिश हो सकती है जबकि असम व मेघालय में 29 अगस्त तक भारी वर्षा होने की चेतावनी दी गई है।

Tags:    

Similar News