Weather Today Update: दिल्ली-यूपी समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड में ओलावृष्टि होने की आशंका

Weather Today Update: दिल्ली में आज भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 6 अप्रैल तक बारिश हो सकती है।

Update: 2023-04-05 09:15 GMT
Weather Today Update (photo: social media )

Weather Today Update: देश के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से बारिश और बर्फबारी का असर देखने को मिल रहा है। राजधानी दिल्ली में भी हाल के दिनों में अच्छी बारिश हुई है और आज भी दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है। दिल्ली में आज भी हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कई जिलों में 6 अप्रैल तक बारिश हो सकती है।

दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अलावा आज पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, त्रिपुरा, हरियाणा में हल्की बारिश की संभावना है। उत्तराखंड में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की आशंका है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गरज के साथ बारिश और बर्फबारी हो सकती है। नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों असम, नागालैंड मणिपुर और मेघालय में हल्की वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि सिक्किम और हिमाचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है जबकि अरुणाचल प्रदेश में आंधी-तूफान के साथ बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनेगी।

पांच दिनों तक गर्मी व लू की संभावना नहीं

आईएमडी के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में अगले पांच दिनों तक लू या ज्यादा गर्मी की संभावना नहीं है। अगले पांच दिनों तक उच्चतम और न्यूनतम तापमान सामान्य बना रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम पंजाब, उत्तर-पश्चिम राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में आज बादलों की गरज उनके साथ हल्की बारिश हो सकती है।

महाराष्ट्र में भी कल से बारिश की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है। मराठवाड़ा के साथ विदर्भ में भी बारिश की आशंका जताई गई है। महाराष्ट्र में 6 अप्रैल से 9 अप्रैल तक विभिन्न इलाकों में बारिश हो सकती है। 6 अप्रैल से शुरू होने वाला बारिश का यह सिलसिला 7 अप्रैल को चरम पर होगा। राज्य में 8 अप्रैल से बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है। हालांकि 9 अप्रैल को भी कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

राजस्थान के कई इलाकों में हो सकती है बारिश

राजस्थान के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान झमाझम बारिश हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक झुंझुनूं के उदयपुरवाटी में सबसे ज्यादा 21 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। बीकानेर में आकाशीय बिजली गिरने से दो सगे भाइयों की मौत हो गई। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में आज भी कई इलाकों में बारिश होने की आशंका है। खासतौर पर उत्तर पश्चिम राजस्थान के इलाकों में बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक जयपुर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, नागौर, जोधपुर और अजमेर आदि इलाकों में आज बारिश हो सकती है।

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में भी मंगलवार को जोरदार बारिश हुई है। तेज हवा और भारी बारिश के कारण छह घरेलू उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया जबकि छह उड़ानों में देरी हुई। हालांकि बाद में मौसम सुधरने के बाद उड़ानों का सामान्य परिचालन शुरू हो सका।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। इन इलाकों में लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश शामिल हैं। शेष पूर्वोत्तर भारत, उत्तराखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश हो सकती है।

ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। दक्षिण-पश्चिम पंजाब, उत्तर-पश्चिम राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, विदर्भ और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में आज बादलों की गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Tags:    

Similar News