Weather Update: प्रचंड गर्मी से लोग बेहाल, इन राज्यों के लिए जारी हुआ भीषण गर्मी का अलर्ट, यहां होगी आज से झमाझम बारिश

Weather Update: मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने का अनुमान लगाया है। हालांकि आज कुछ राज्यों में भारी बारिश के अनुमान लगाए गए हैं।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-06-18 07:04 GMT

Weather Update (सोशल मीडिया) 

Weather Update: अरे कब बरसेंगे बदरा और गर्मी से मुक्ति मिलेगी...बस लोग के जेहन में अब रहे रहे कर यही वाक्य निकल रहा है। आखिर बारिश कब होगी, लेकिन ये बारिश है कि होने का नाम नहीं रही है, जिसकी वहज मानव से लेकर जीव-जन्तु हर कोई भीषण गर्मी से उलझ रहा है। पहले था कि नौपता की वजह से उत्तर भारत सहित भारत का आधा इलाका भीषण गर्मी की चपेट में है, लेकिन इसको खत्म हुए भी 15 दिन से अधिक हो गई हैं, लेकिन गर्मी जस की तस बनी हुई है। यूपी सहित उत्तर भारत के कई राज्यों के शहरों में पारा फिर से 48 डिग्री पर पहुंच गया है। 17 जून को प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस और उच्च हिमालय में स्थित नुब्रा में 26.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। स्थिति कुछ आज भी वैसी ही बनी हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक, कुछ राज्यों में भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है, तो कुछ राज्यो में भीषण बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है।

24 घंटों तक मौसम में कोई बदलाव नहीं

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने का अनुमान लगाया है। इसके बाद तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की उम्मीद लगी गई है। हालांकि मध्य और पूर्वी भारत को लेकर मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक अधिक तापमान रहने का अनुमान लगाया है। इन जगहों पर उसके बाद राहत मिलने की उम्मीद लगाई है।

हीटवेव को लेकर इन राज्यों में अलर्ट जारी

इसके अलावा उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों को लेकर मौसम विभाग ने प्रचंड गर्मी और जोरदार बारिश को लेकर मंगलवार को अलग-अलग प्रकार का अर्लट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्व उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और चंडीगढ़ में हीटवेव (लू) का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब, झारखंड, पूर्व मध्य प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी हुआ है।

उत्तराखंड, कश्मीर लद्दाख भी लू की चपेट में

इसके अलावा एमआईडी ने मंगलवार को उत्तराखंड, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, पूर्व राजस्थान, पश्चिम राजस्थान और कोस्टल आंध्र प्रदेश में भी लू चलने के आसार को लेकर अलर्ट जारी किया है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने, मंगलवार को देश के कई हिस्सों में भयंकर बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी किया है। विभाग की मानें तो असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत ज्यादा तेज बारिश का अनुमान है। इन राज्यों में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी हुआ है।अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोराम और त्रिपुरा में बहुत तेज बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, केरल, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और कोस्टल आंध्र प्रदेश में भी तेज बारिश होने का अनुमान लगाया है। इसके अलावा ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में मौसम गर्म रहने का अनुमान है।

यूपी में आज तो दिल्ली में कल हो सकती हल्की बारिश

बता दें कि राजधानी दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 33 डिग्री रहा। दिल्ली आज भी भीषण गर्मी की चपेट में रहेगी और लू चलेगी। उसके बाद 19 जून से मौसम में बदलाव होगा और दिल्ली हल्की बारिश व धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। इससे अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट होगी। वहीं, यूपी में 18 जून से कुछ इलाकों में बारिश का अनुमान लगया है। पूर्वी जिलों में बारिश का आगमन हो सकता है, यहां पर अलग अलग जगहों पर बारिश/गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्‍क रहने की संभावना है। पूरे प्रदेश में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की स्‍पीड़ से तेज हवाएं चल सकती हैं।

Tags:    

Similar News