मौसम अपडेटः यूपी के अधिकांश जिलों में होगी झमाझम बारिश, जानिए अपने शहर का हाल

Weather Update:आईएमडी के अनुसार आने वाले दिनों में यूपी-बिहार और दिल्ली-एनसीआर में बारिश जारी रहेगी।

Written By :  Ashish Kumar Pandey
Update: 2024-07-01 02:30 GMT

यूपी के अधिकांश जिलों में होगी झमाझम बारिश (Photo: Newstrack.com)

Weather Update: उत्तर प्रदेश में कुछ दिनों से हो रही बारिश के चलते गर्मी से काफी राहत मिली है। यह राहत आने वाले दिनों में और बढ़ने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार यूपी के अधिकांश जिलों में अगले कुछ दिनों तक बारिश होने का अनुमान जताया गया है। वहीं 1 जुलाई यानी सोमवार को भी उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। बारिश की वजह से प्रदेश के अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट आ सकती है। लखनऊ में सोमवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तो अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहने का अनुमान है।

मानसून ने यूपी समेत देश के अधिकतर राज्यों में दस्तक दे दी है। वहीं दिल्ली-एनसीआर में हो रही मॉनसूनी बारिश ने जहां गर्मी से राहत दिला दी है तो वहीं आफत भी ला दी है। रविवार को देश की राजधानी में बारिश से कई जगहों पर पानी भर गया, लोगों को आने जाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आईएमडी के अनुसार आने वाले दिनों में यूपी-बिहार और दिल्ली-एनसीआर में बारिश जारी रहेगी। हालांकि मॉनसूनकी बारिश कुछ राज्यों के लिए खतरा बन गई है। मौसम विभाग ने अरुणाचल प्रदेश सहित देश के कुछ राज्यों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया है।

यूपी में जारी रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग के अनुसार 1 जुलाई को भी उत्तर प्रदेश में अधिकांश जगहों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। लखनऊ समेत बरेली, पीलीभीत, बदायूं, लखीमपुर-खीरी, अमेठी, सीतापुर, बाराबंकी, हरदोई समेत अधिकतर जिलों में बारिश सोमवार को भी होने की संभावना है।

दिल्ली में होगी झमाझम बारिश

मॉनसून अपने साथ गिफ्ट में दिल्ली वालों के लिए झमाझम बारिश लेकर आया है। बारिश की वजह से राजधानी का मौसम सुहावना हो गया है। हालांकि अभी थोड़ी उमस है लेकिन बारिश का दौर अगर कुछ दिन ऐसे ही चलता रहा तो ये उमस भी गायब हो जाएगी। सोमवार को नए महीने के शुरुआत हो रही है। 1 जुलाई को दिल्ली का अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में सोमवार को भी आसमान में बादल छाए रहेंगे और झमाझम बारिश भी हो सकती है। आईएमडी के अनुसार आने वाले पूरे सप्ताह दिल्ली में बारिश का दौर चलता रहेगा।

उत्तराखंड में बाढ़ जैसे हालात

मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए सोमवार से ही 3 जुलाई तक मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। बारिश के चलते हरिद्वार में गंगा नदी उफान पर है। हरिद्वार से कई तस्वीरें और वीडियो आए हैं जिसमें गंगा नदी में कई गाड़ियां बहती हुई दिख रही हैं। वहीं हरिद्वार की सड़कों पर भी पानी जमा हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को भी हरिद्वार में बारिश हो सकती है।

यहां अगले दो-तीन दिन जमकर होगी बारिश

मौसम विभाग ने कुछ जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। आईएमडी के अनुसार केरल, माहरे, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, कोंकण, गोवा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, रायलसीमा, तेलंगाना में आने वाले चार से पांच दिनों तक कहीं हल्की तो कहीं मूसलाधार बारिश होने का अनुमान है।

Tags:    

Similar News