Budget 2024: इन युवाओं को मिलेगा हर महीने 5000 रुपए, जानिए क्या है PM इंटर्नशिप स्कीम

PM Internship Scheme: बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने युवाओं के लिए इंटर्नशिप योजना का जिक्र किया। इस स्कीम के तहत युवाओं को इंटर्नशिप के साथ हर महीने 5000 रुपए स्टाइपेंड दिया जाएगा।

Newstrack :  Network
Update: 2024-07-24 06:12 GMT

PM Internship Scheme: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को मोदी सरकार 3.0 का पहला आम बजट पेश किया। इस बजट में सरकार ने शिक्षा और युवाओं पर विशेष ध्यान दिया है। युवाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं भी की गईं। अपने बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने नौकरियों और स्किल से जुड़ी 5 पीएम पैकेज स्कीम्स का जिक्र किया। इन योजनाओं में एक ऐसी योजना भी था, जिसमें युवाओं को स्किल से जोड़ने के लिए एक हजार इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट अपग्रेड किए जाने की बात कही गई है। हर साल 25 हजार स्टूडेंट्स को स्किलिंग लोन का फायदा मिलने और 5 साल के अंदर 1 करोड़ युवाओं को स्किल्ड किए जाने का जिक्र किया गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि 500 टॉप कंपनियों में सरकार 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप कराएगी। इंटर्नशिप के दौरान स्टूडेंट्स को हर महीने स्टाइपेंड के रूप में 5 हजार रुपए दिए जाएंगे। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर इस योजना का लाभ किसे, कैसे और कब मिलेगा। इसका लाभ लेने के लिए जरूरी योग्यता क्या है? आईए, जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से।

वनटाइम असिस्टेंस अलाउंस भी मिलेगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल बजट भाषण के दौरान इस स्कीम को लेकर चर्चा करते हुए कहा कि ये स्कीम पीएम पैकेज का हिस्सा है। हमारी सरकार 500 टॉप कंपनियों में 1 करोड़ भारतीय युवाओं को इंटर्नशिप कराएगी। ऐसा अगले 5 साल के लिए किया जाएगा। इंटर्नशिप करने वाले युवा 12 महीनों तक कंपनी के माहौल में रहकर काम के अनुभव को बढ़ाएंगे और खुद को भविष्य के लिए तैयार करेंगे। इंटर्नशिप कर रहे युवाओं को हर महीने 5 हजार रुपए इंटर्नशिप अलाउंस के तौर पर दिए जाएंगे। इसके अलावा 6 हजार रुपए वनटाइम असिस्टेंस अलाउंस के रूप में दिये जाएंगे।

ये हैं योग्यता

इस स्कीम का फायदा सीधे तौर पर उन स्टूडेंट्स को मिलेगा जो पढ़ाई के दौरान या पढ़ाई पूरी कर इंटर्नशिप करके किसी फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए अभ्यर्थी की उम्र 21 से 24 साल के बीच होनी चाहिए। बता दें, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि ट्रेनिंग में आने वाला खर्च कंपनी उठाएगी। इसके अलावा इंटर्नशिप कॉस्ट का 10 फीसदी हिस्सा कंपनी के CSR फंड से लिया जाएगा।

ये लोग नहीं ले सकेंगे लाभ

ऐसे कैंडिडेट जो आईआईटी, आईआईएम, IISER से पास पाउट हैं। या फिर जिनके पास सीए या सीएमए जैसी डिग्री है, वे इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। इसके साथ ही यदि परिवार का कोई सदस्य सरकारी कर्मचारी है या इनकम टैक्स के दायरे में आता है, तो उन्हें इंटर्नशिप स्कीम से वंचित रहना पड़ सकता है।

Tags:    

Similar News