PM Modi: पीएम मोदी का उत्तराधिकारी कौन? सर्वे में सामने आए ये चौंकाने वाले नाम

PM Modi: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव चुनाव होने वाले हैं। इसी बीच एक सर्वे में पीएम मोदी के उत्तराधिकारी को लेकर सवाल किया गया। आखिर पीएम मोदी के बाद बीजेपी से कौन नेता उनकी जगह ले सकता है, तो ये चौंकाने वाले नाम सामने आए।

Update: 2024-08-23 11:16 GMT

PM Modi Successor ( Pic- Social- Media)

PM Modi Successor : 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद से ही सियासी जानकार इस चर्चा में जुट गए हैं कि आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद कौन? इस सवाल का जवाब बीजेपी समर्थक भी खोज रहे हैं। 10 साल से भी अधिक समय तक देश का नेतृत्व करने और अपने तीसरे कार्यकाल के अंत से पहले प्रधानमंत्री मोदी 75 साल की उम्र तक पहुंच जाएंगे।

अब ऐसे में हर किसी के मन में यह सवाल उठ रहे हैं कि आखिर नरेंद्र मोदी के बाद बीजेपी के पास प्रधानमंत्री पद के लिए कौन से विकल्प होंगे? यह स्वाभाविक है कि लोग इस बारे में सोच रहे हैं। इस सवाल का जवाब जानने के लिए इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे में कोशिश की गई। इस फेहरिस्त में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सीनियर बीजेपी लीडर और केंद्रीय नितिन गडकरी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का नाम भी चर्चा में है। हालांकि, सबसे ज्यादा लोगों ने किसे वोट किया आइए बताते हैं यहां।


सबसे ज्यादा वोट अमित शाह के सपोर्ट में

अगस्त में कराए गए इंडिया टुडे के मूड ऑफ द नेशन सर्वे में लोगों से सवाल किया गया कि पीएम मोदी के बाद कौन? इस सवाल के जवाब में करीब 25 फीसदी से ज्यादा लोगों ने गृहमंत्री अमित शाह का नाम लिया। वहीं दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहे तो तीसरे स्थान पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी हैं। लगभग 19 फीसदी लोगों ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के पक्ष में अपनी सहमति जताई। इस तरह से देखा जाए तो योगी आदित्यनाथ इस फेहरिस्त में अमित शाह के बाद दूसरे नंबर पर हैं।


दूसरे नंबर पर योगी तो तीसरे नंबर गडकरी

सर्वे के मुताबिक, केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 13 फीसदी वोटों के साथ तीसरे सबसे पसंदीदा व्यक्ति हैं। वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को लगभग 5 फीसदी लोगों ने पसंद किया। हालांकि, इंडिया टुडे ग्रुप के हालिया सर्वे में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सबसे आगे हैं, लेकिन उनकी 25 फीसदी की रेटिंग फरवरी 2024 और अगस्त 2023 के पिछले मूड ऑफ द नेशन सर्वे की तुलना में कम है। यह सर्वे 15 जुलाई 2024 से 10 अगस्त 2024 के बीच किया गया था। इसमें देश के 543 लोकसभा क्षेत्रों के 40,591 लोगों ने हिस्सा लिया।


सामने आ रही ये बड़ी बात

बता दें कि इंडिया टुडे ग्रुप का यह सर्वे हर छह महीने में किया जाता है। पिछले दो सर्वे में 28 फीसदी और 29 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी के बाद अमित शाह को उनके उत्तराधिकारी के रूप में चुना था। अगस्त 2024 के सर्वे में यह भी पता चला कि दक्षिण भारत के 31 फीसदी से ज्यादा लोगों का मानना है कि अमित शाह, पीएम मोदी के बाद बीजेपी के प्रधानमंत्री पद के कैंडिडेट के रूप में सबसे अच्छे विकल्प हैं। देश भर में 25 फीसदी सपोर्ट की तुलना में दक्षिण भारत में अमित शाह की 31 फीसदी समर्थन मिला है।


राजनाथ-शिवराज का नाम तेजी से आ रहा आगे

अमित शाह की तरह, योगी आदित्यनाथ का समर्थन करने वाले लोगों का प्रतिशत भी घटा है। अगस्त 2023 में योगी आदित्यनाथ का समर्थन घटकर 25 प्रतिशत से फरवरी 2024 में 24 फीसदी हो गया। अब केवल 19 प्रतिशत लोग ही उन्हें बीजेपी के भीतर पीएम मोदी के उपयुक्त उत्तराधिकारी के रूप में देखते हैं। लगभग 13 फीसदी लोगों ने नितिन गडकरी को एक संभावित विकल्प के रूप में चुना। हालांकि, अमित शाह और योगी आदित्यनाथ की रेटिंग में गिरावट के साथ स्वाभाविक रूप से यह सवाल उठता है कि फायदा किसे हो रहा है? सर्वे में संकेत मिल रहा कि राजनाथ सिंह और शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संभावित उत्तराधिकारियों के रूप में लोकप्रियता हासिल की है।

Tags:    

Similar News