थॉमस कुक के दिवालिया होने परेशान है ये भारतीय कंपनी, उठा सकती है ये कदम

ब्रिटेन की बड़ी ट्रैवेल कंपनी थॉमस कुक पीएलसी दिवालिया हो गई है। इससे कंपनी के 22 हजार लोगों ने अपनी नौकरी गवां दी है। मुश्किल में 1.5 लाख यात्री भी फंस गए हैं जो कंपनी के पैकेज पर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों की यात्रा पर हैं।

Update: 2023-06-02 13:22 GMT

नई दिल्ली: ब्रिटेन की बड़ी ट्रैवेल कंपनी थॉमस कुक पीएलसी दिवालिया हो गई है। इससे कंपनी के 22 हजार लोगों ने अपनी नौकरी गवां दी है। मुश्किल में 1.5 लाख यात्री भी फंस गए हैं जो कंपनी के पैकेज पर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों की यात्रा पर हैं।

अब लोग थॉमस कुक इंडिया को ब्रिटेन की दिवालिया हो चुकी कंपनी से जोड़ रहे हैं, उससे भारतीय कंपनी अपना नाम बदलने पर भी विचार कर सकती है।

यह भी पढ़ें...जम्मू-कश्मीर से सामने आई ये बड़ी तस्वीर, पाकिस्तान के झूठ की खूली पोल

भारत में संचालित होने वाली थॉमस कुक इंडिया लिमिटेड ने साफ-साफ कहा कि उसका इस कंपनी से कोई लेना देना नहीं है और उस पर कोई असर नहीं होने वाला है। इसकी वजह से थॉमस कुक इंडिया का कंपनी का नाम बदलने पर विचार कर रही है।

दरअसल थॉमस कुक इंडिया की 77 फीसदी हिस्सेदारी साल 2012 में ही कनाडा के फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्ड‍िंग ने थॉमस कुक यूके से खरीद ली थी। इसके बाद से ब्रिटेन की मूल कंपनी का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

यह भी पढ़ें...भारत-PAK बंटवारे से ज्यादा भयंकर है ये काम, संजय राउत का बड़ा बयान

फिलहाल थॉमस कुक इंडिया में 67 फीसदी हिस्सेदारी मॉरिशस के फेयरब्रिज कैपिटल लिमिटेड की है, जो फेयरफैक्स के स्वामित्व वाली कंपनी है। बाकी कंपनी आम शेयरधारकों की है, चूंकि यह कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड है।

बता दें कि थॉमस कुक यूके ने खुद को दिवालिया घोषित किया है। इस वजह से कंपनी के 22 हजार लोगों की नौकरी जा चुकी है। 178 साल पुरानी कंपनी ने कारोबारी घाटे से उबरने के लिए कई तरह के प्रयास किए।

यह भी पढ़ें...इमरान खान का कबूलनामा, जानिए पाकिस्तानी आर्मी, ISI और अल कायदा का कनेक्शन

कंपनी ने दिवालिया होने से बचने के लिए निजी निवेशकों से 25 करोड़ डॉलर रुपए जुटाने की कोशिश की, लेकिन यह कोशि‍श कामयाब नहीं हो पाई। थॉमस कुक के विमान खड़े हो गए हैं और उसकी सभी ट्रैवल एजेंसियां बंद हो गई हैं।

Tags:    

Similar News