देश की राजधानी में हो रही बारिश, तो यहां बर्फबारी से हुए 100 से ज्यादा रास्ते बंद

अचानक से कुछ दिनों से ठंड बहुत ही कम पड़ रही है, लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में रात 1:30 बजे के बाद से रुक-रुक कर हो रही बारिश हो रही है।

Update: 2020-01-28 05:21 GMT

नई दिल्ली: अचानक से कुछ दिनों से ठंड बहुत ही कम पड़ रही है, लेकिन देश की राजधानी दिल्ली में रात 1:30 बजे के बाद से रुक-रुक कर हो रही बारिश हो रही है। जिस वजह से मौसम का मिजाज बदल गया है। रातभर हुई झमाझम बारिश से जहां सड़कों पर पानी भर गया, तो वहीं गाड़ी से चलने वालों को काफी दिक्कत झेलनी पड़ रही है। वहीं, दिल्ली के दिलशाद गार्डन में बारिश के साथ ओले गिरने पड़े।

ये भी पढ़ें:बिहारः सुपौल के पूर्व विधायक योगेंद्र नारायण सरदार गैंगरेप के मामले में दोषी करार

मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के असर से मंगलवार को दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहेंगे। तेज हवा के साथ हल्की बारिश और कहीं-कहीं ओले पड़ने के भी आसार हैं। बारिश का ये दौर बुधवार को भी जारी रह सकता है और पश्चिमी विक्षोभ का असर शुक्रवार तक बना रहेगा।

आज तेज हवा चलने के आसार

प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र दिल्ली के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को दिल्ली में 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 01 डिग्री तक गिरने का अंदाजा है जबकि न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़त सकता है।

इससे पहले सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से 01 डिग्री अधिक 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य स्तर पर 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। हवा में नमी का स्तर 58 से 100 फीसद रहा।

न्यूनतम तापमान में होगा इजाफा

कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार को दिल्ली में 20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। मंगलवार को अधिकतम तापमान एक डिग्री तक गिरने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान में कुछ बढ़त हो सकती है।

ये भी पढ़ें:आयुष्मान खुराना के इतने छोटे बेटे ने ‘गे’ पर दिया ऐसा रिएक्शन, मां ताहिरा रो पड़ी

बढ़ने लगा दिल्ली का प्रदूषण

मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) महज 345 दर्ज किया गया। फरीदाबाद का AQI 313, गाजियाबाद का 400, ग्रेटर नोएडा का 350, गुरुग्राम का 243 और नोएडा का 368 दर्ज किया गया। गुरुग्राम का AQI खराब जबकि दूसरी जगहों पर बहुत बेकार दर्ज किया गया। पीएम 10 का स्तर 321 पर पहुंच गया वहीं पीएम 2.5 का स्तर 193 दर्ज किया गया।

हिमाचल में फिर मौसम ने करवट बदली है

पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से मौसम ने हिमाचल में फिर करवट बदली है। राज्य के ऊंचाई वाले भागों में भारी बर्फबारी दर्ज की गई है। जबकि निचले भागों में रूक-रूक कर बारिश हो रही है। राजधानी शिमला के पर्यटन स्थल कुफरी समेत रोहतांग दर्रा, कुल्लू-मनाली, किन्नौर, लाहौल, सिरमौर और चंबा की ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी हुई है। इससे राज्य में फिर शीतलहर बढ़ गई है। बर्फबारी से राज्य में 100 से अधिक सड़कें यातायात के लिए बंद हो गई हैं। कई भागों में बिजली-पानी की आपूर्ति भी ठप हो गई है।

Tags:    

Similar News