विश्व आर्थिक मंच की इस बार थीम है ‘खंडित विश्व में साझा भविष्य बनाना’

:दावोस में 23 से 26 जनवरी, 2018 तक होने वाली विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक की इस बार थीम है ‘खंडित विश्व में साझा भविष्य बनाना।’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बैठक को जहां संबोधित करेंगे वहीं इस अवसर का इस्तेमाल वह शीर्ष नेताओं से मुलाकात में करेंगे। मोदी 1997 के

Update: 2018-01-22 08:36 GMT
विश्व आर्थिक मंच की इस बार थीम है ‘खंडित विश्व में साझा भविष्य बनाना’

लखनऊ:दावोस में 23 से 26 जनवरी, 2018 तक होने वाली विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक की इस बार थीम है ‘खंडित विश्व में साझा भविष्य बनाना।’ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस बैठक को जहां संबोधित करेंगे वहीं इस अवसर का इस्तेमाल वह शीर्ष नेताओं से मुलाकात में करेंगे। मोदी 1997 के बाद मंच की बैठक में शामिल होने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले एचडी देवगौड़ा ने इस बैठक में भाग लिया था।

बैठक में 350 से अधिक राजनेता भाग ले रहे हैं। इस बार के सालाना कार्यक्रम में व्यापार, राजनीति, कला, शिक्षा और सिविल सोसाइटी के तकरीबन 3 हज़ार लोग शामिल हो रहे हैं। पांच दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में सबसे अधिक भागीदार भारत से होने वाले हैं जिसमें 130 भारतीय प्रतिभागी शामिल होंगे।

नरेन्द्र मोदी 23 जनवरी, 2018 को उद्घाटन सत्र को प्रात: 11:00 बजे (भारतीय समय के अनुसार अपराह्न3:30 बजे ) संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री दावोस में विश्व के शीर्ष कारोबारी नेताओं से मिलेंगे। प्रधानमंत्री विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख विदेशी कंपनियों के 120 शीर्ष कार्यकारी अधिकारियों वाली अंतरराष्ट्रीय व्यवसाय परिषद के सदस्यों से भी बात करेंगे। इस दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में किये गए आर्थिक सुधारों की जानकारी देंगे। जिसमें नोटबंदी व जीएसटी को लागू करना भी शामिल रहेगा।

इसके अलावा मोदी के इस शो में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय का औद्योगिक नीति और संवर्द्धन विभाग बैठक में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों का स्वागत एक समारोह के रूप में करेगा। इसमें भारत में व्यवसाय के अवसरों तथा भारतीय विरासत और भारतीय खान-पान को दिखाया जाएगा।

वित्त मंत्री अरूण जेटली, वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु, रेल और कोयला मंत्री पीयूष गोयल, पेट्रोलियम एवं गैस, कौशल विकास तथा उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के प्रभारी तथा प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री, कार्मिक, लोक शिकायत तथा पेंशन, परमाणु ऊर्जा तथा अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह तथा विदेश राज्य मंत्री श्री एम.जे. अकबर इस बैठक में भाग ले रहे हैं।

इस अवसर पर अगली पीढ़ी की औद्योगिक रणनीति और संरचना गति, चौथी औद्योगिक क्रांति, मैन्यूफैक्चरिंग में रोजगार काभविष्य आदि विषयों पर आयोजित होने वाले 25 सत्रों में मोदी के साथ यहां आए मंत्री देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। इस दौरान यहां होने वाली बैठकों में 2022 तक भारत को नये भारत में बदलने के प्रधानमंत्री के विजन को साझा किया जाएगा। वर्तमान और संभावित निवेशकों के साथ इंवेस्ट इंडिया तथा सीआईए द्वारा 11 गोलमेज सम्मेलन होंगे।

Tags:    

Similar News