Karnataka: दलित महिला के टंकी से पानी पीने पर बवाल, गौमूत्र से किया साफ

Karnataka: एक दलित महिला के द्वारा टंकी से पानी पी लेने के बाद में लोगों ने टंकी के सारे पानी को निकाल दिया। जिसके बाद में शुद्धीकरण के नाम पर टंकी को गौमूत्र से धोया।

Report :  Jugul Kishor
Update: 2022-11-21 10:38 GMT

पानी की टंकी को साफ करते हुए (Pic: Social Media)

Karnataka: कर्नाटक के चामराजनगर जनपद से एक बेहद ही चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जिले में एक दलित महिला के द्वारा टंकी से पानी पी लेने के बाद लोगों ने टंकी के सारे पानी को निकाल दिया। जिसके बाद शुद्धीकरण के नाम पर टंकी को गौमूत्र से धोया। मिली जानकारी के अनुसार बीते 18 नवंबर को एक दलित महिला चामराजनगर जिले के हेगगोतारा गांव में एक विवाह समारोह में आयी थी। इसी दौरान महिला ने टंकी से पानी पी लिया। जहां पर तथाकथित उच्च जाति के लोग रहते हैं। इन लोगों ने महिला को पानी पीते हुए देख लिया तो गुस्से में पूरी पानी की टंकी को खाली कर दिया। उन्होने टंकी को खाली करने के बाद गोमूत्र से शुद्धिकरण किया।

चामराजनगर ग्रामीण पुलिस ने इस घटना के संबंध में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) एक्ट के तहत मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस के मुताबिक हेगगोतारा गांव में लिंगायत समुदाय के लोग बड़ी संख्या में रहते है। इन लोगों को दलित महिला के द्वारा टंकी में पानी पीना अच्छा नहीं लगा। उन्होने कहा इससे जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें कुछ लोग टंकी साफ करते हुए नजर आ रहे हैं।

मंत्री ने कार्रवाई करने के दिए निर्देश

मंत्री वी सोमन्ना, जो चामराजनगर जिले के प्रभारी हैं। उन्होंने कहा कि वह इस तरह के भेदभाव को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। सोमन्ना ने पुलिस को इस मामले में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। वहीं, समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों ने रविवार को हेगगोतारा का दौरा किया। उन्होने कहा गांव में पानी के कई टैंक बने हैं, जिससे हर कोई पानी पी सकता है। उन्होने अपने सामने दलित और अन्य पिछड़े वर्ग के करीब 20 लोगों को ले जाकर टंकियों से पानी भी पिलवाया। स्थानीय तहसीलदार आईई बसवाराजू ने भी ग्रामीण लोगों से इस बारे में चर्चा की। तहसीलदार अब आगे की कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को विस्तृत रिपोर्ट सौपेंगे। 

Tags:    

Similar News