Karnataka Mein Bhukamp: बेंगलुरु में सुबह सुबह डगमगाई धरती, घरों से बाहर निकले लोग

Karnataka Mein Bhukamp: बेंगलुरु के पास चिक्काबल्लापुरा में सुबह करीब 7 बजकर 14 मिनट पर भूकंप दर्ज किया गया है। इस दौरान इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update:2021-12-22 10:11 IST

भूकंप (डिजाइन फोटो - न्यूजट्रैक)

Karnataka Mein Bhukamp: कर्नाटक में बुधवार सुबह की शुरुआत भूकंप (Earthquake) के तेज झटकों के साथ हुई। यहां बेंगलुरु (Bengaluru) के पास चिक्काबल्लापुरा (Chikkaballapur) में सुबह अचानक भूकंप के झटके (Bhukamp Ke Jhatake) महसूस किए गए। इसकी जानकारी नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने दी है। जानकारी के मुताबिक, चिक्काबल्लापुरा में सुबह करीब 7 बजकर 14 मिनट पर भूकंप दर्ज किया गया है। इस दौरान इसकी तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata) रिक्टर स्केल पर 3.3 मापी गई है। 

हालांकि गनीमत यह रही कि भूकंप की तीव्रता (Bhukamp Ki Tivrata) काफी ज्यादा ना होने की वजह से किसी तरह का कोई नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई है। बताया जा रहा है कि दक्षिण भारत के हिस्से में आए भूकंप के झटके (Bhukamp Ke Jhatake) को कई लोगों ने महसूस किया है। इसका केंद्र 66 किलोमीटर अंदर रहा। 

कैसे आता है भूकंप (Bhukamp Kaise Aata Hai)?

धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। अगर ये प्लेटें अचानक आपस में टकरा जाती है तो भूकंप आता है। इसे ऐसे समझें, प्लेटें आपस में टकराने के बाद एक फॉल्ट लाइन जोन बनता है, जिसके बाद सतह के कोने मुड़ जाते हैं। ऐसा होने पर दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन्हीं प्लेट्स के टूटने की वजह से अंदर की जो एनर्जी होती है वो बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिस वजह से धरती हिलती है और जिसे भूकंप कहा जाता है। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News