Corona Case : केरल में नहीं थमें कोरोना के बढ़ते मामले, एक सप्ताह में 20 हजार नए केस

Corona Case : स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों में R वैल्यू ज्यादा बताई है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shraddha
Update:2021-08-04 08:26 IST

केरल में कोरोना के बढ़ते आंकड़े (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

Corona Case : देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। देश में कई ऐसे राज्य है जहां कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का भयावह रूप अभी भी देखने को मिल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने केरल, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों में R वैल्यू ज्यादा बताई है। बताया जा रहा है कि राज्य में बीते एक सप्ताह में रोजाना 20 हजार के आसपास कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। केरल में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले आ रहे हैं।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। इसका अंदाजा राज्यों की R वैल्यू से लगाया जा रहा है। एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति जितने लोगों को संक्रमित करता है उसे R वैल्यू कहा जाता है। जैसे कोई एक व्यक्ति एक शख्स में संक्रमण फैलाता है तो उसकी R वैल्यू 1 होगी। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक केरल, तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक जैसे राज्यों में R वैल्यू सबसे ज्यादा बताई जा रही है। 


 केरल में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले आ रहे (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक देश में ऐसे 44 जिले हैं जहां कोरोना केस की पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से ज्यादा बताया जा रहा है। देश में केरल, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड ऐसे राज्य हैं जहां कोरोना का खतरा सबसे ज्यादा बताया जा रहा है। देश के कुल मामलों में सबसे ज्यादा कोरोना महामारी की संख्या केरल में सामने आई है। इन संख्या को देखते हुए देश में कोरोना की दूसरी लहर का खतरा अभी बना हुआ है। 


स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा है कि दुनियाभर में कोरोना महामारी के नए मामले सामने आए हैं। अभी भारत में कोरोना की दूसरी लहर खत्म नहीं हुई है। बीते चार सप्ताह में 6 राज्यों के 18 जिलों में कोरोना के मामले बढ़ते नजर आए हैं। कोरोना की बढ़ती संख्या में शामिल राज्य केरल, महाराष्ट्र और मणिपुर है। जहां इस महामारी से R वैल्यू बढ़ती नजर आ रही है। 


8 राज्यों में बढ़ी R वैल्यू

देश में कई राज्यों में एक बार फिर से कोरोना केस बढ़ने लगे हैं। आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आर फैक्टर एक से ऊपर जा चुके हैं। आशंका जताई जा रही है कि कुछ दिनों में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ते नजर आ सकते हैं। 8 राज्यों में हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, मिजोरम, कर्नाटक, केरल और पुडुचेरी नाम शामिल हैं। 

Tags:    

Similar News